देश

रेलवे ने रद्द की 159 ट्रेनें, यात्रा पर निकलने से पहले चेक करें अपनी गाड़ी का स्टेटस

अगर आज आप रेल से यात्रा करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. रेलवे ने विभिन्न कारणों से 17 अक्टूबर को कुल 159 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. इन गाड़ियों में पैसेंजर से लेकर मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेन तक शामिल हैं. इसके अलावा कई ट्रेनों का टाइम बदला गया है व कुछ ट्रेनों को रास्ता बदल दिया गया है. इसलिए घर से निकलने से पहले अपनी गाड़ी का स्टेटस जरूर चेक कर लें.

रेलवे ने 27 ट्रेनों का सोर्स स्टेशन बदल दिया है. इसका मतलब है कि ये ट्रेनें जहां से शुरू होती थी आज वहां से नहीं होंगी. इसके अलावा 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. 24 ट्रेनों को री-शेड्यूल किया गया है. इनमें पुणे-हावड़ा दुरंतो व पुणे-संतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस शामिल है. बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस समेत 17 ट्रेनों का रास्ता बदल दिया गया है.

कैसे मिलेगा रिफंड
अगर आपने इन ट्रेनों में टिकट बुक की है तो आपको रिफंड को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप आईआरसीटीसी की ओर से पूरे रिफंड के हकदार हैं. जिन लोगों ने आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक की है उनकी टिकट अपने आप रद्द हो जाएगी और आपके अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे. जिन लोगों ने काउंटर से टिकट खरीदा है उन्हें रिफंड के लिए क्लेम करना होगा.

ऑनलाइन ट्रेन स्‍टेटस कैसे चेक करें?
अब यह ऑनलाइन पता किया जा सकता है कि कौन सी ट्रेन को रद्द किया गया है और किस गाड़ी का रास्‍ता बदला गया है. भारतीय रेलवे की लगभग सभी सेवाओं के ऑनलाइन होने से ऐसा हुआ है. इसलिए आपको अपनी ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. अब आप घर बैठे ही अपनी ट्रेन से संबंधित जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं

आप भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, री-शेड्यूल और डायवर्टेड ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं. किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जा सकते हैं. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका यह है.

सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.