देश

बिजनेस आइडिया दीजिए और 25 लाख रुपये पाइए, लेकिन एक छोटी-सी शर्त है

अगर आपका इरादा कोई एग्री स्‍टार्टअप (Agri Startup) शुरू करने का है तो आपके लिए हरियाणा के हिसार में स्थिति चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्विवद्यालय (CCHAU) एक शानदार अवसर लाया है. अगर आपके पास एग्री बिजनेस के लिए कोई धांसू आइडिया है तो यूनिवर्सिटी का एबिक सेंटर आपको इसे शुरू करने में पूरी मदद करेगा. आपको न केवल इस काम के लिए 25 लाख रुपये दिए जाएंगे, बल्कि स्‍टार्टअप शुरू करने की पूरी ट्रेनिंग भी मिलेगी.

सीसीएचएयू में स्‍थापित किए गए एबिक सेंटर (HAU Ebic Center) का मकसद ही एग्री बिजनेस को बढ़ावा देना है. इसके लिए सेंटर किसानों, युवाओं और इंडस्ट्रियलिस्‍ट से आइडिया आमंत्रित करता है. इसके लिए शर्त बस यही है कि आइडिया एग्रीकल्चर बिजनेस से ही संबंधित होना चाहिए. अब एक बार फिर से एबिक सेंटर ने स्टूडेंट्स, इंडस्ट्रियलिस्ट्स और किसानों से बिजनेस आइडिया मांगे हैं.

कैसे करें आवेदन
एबिक सेंटर को अपने आइडिया से अवगत कराने के लिए आवेदन करने पर कोई पैसा नहीं लिया जाएगा. इसके लिए उम्मीदवार को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय व एबिक की वेबसाइट www.hau.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 31 अक्‍टूबर, 2022 तक आवेदन किए जा सकते हैं.

आवेदन में इन बातों का रखें ख्याल
इस योजना के लिए हरियाणा या हरियाणा के निकटवर्ती राज्य का निवासी होना जरूरी है. उसे एबिक सेंटर की सहायता से हरियाणा में ही अपना व्यवसाय स्थापित करना होगा. इसके अलावा, आवेदन करने वाले का मुख्य आइडिया एग्री बॉयोटैक, बागवानी, जैविक खेती, पशुपालन, मत्स्य पालन, सूक्ष्म सिंचाई, कृषि अभियांत्रिकी, खेती मशीनीकरण, कम खर्च में अधिक उत्पादन, आपूर्ति श्रृखंला प्रबंधन, कटाई व कटाई के बाद की प्रक्रिया, खाद्य प्रक्रिया एवं मूल्य संवर्धन, कृषि में कृत्रिम बुद्धिमता इत्यादि से ही संबंधित होना चाहिए.