देश

एक बार फिर आसमान की बुलंदियों को छूएगा Air India, बनाया नया प्लान

एयर इंडिया (Air India) के प्रमुख कैम्पबेल विल्सन (Campbell Wilson) ने मंगलवार को कहा कि एयरलाइन का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करना है. टाटा समूह (Tata Group) ने इस साल जनवरी में घाटे में चल रही एयरलाइन का नियंत्रण हासिल किया था और उसने अब एयर इंडिया की पुनरुद्धार योजना ‘विहान डॉट एआई’ (Vihaan.AI) को लागू किया है.

विल्सन ने यहां पत्रकारों से कहा कि कंपनी का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करना है. एयरलाइन की इस समय घरेलू बाजार में 10 फीसदी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12 फीसदी हिस्सेदारी है.

जानिए क्या है Vihaan.AI
‘विहान डॉट एआई’ अगले पांच वर्षों के लिए एक विस्तृत मसौदे के साथ एक व्यापक परिवर्तन योजना है. विल्सन ने कहा कि एयरलाइन ”प्रतिष्ठा वापस हासिल करने” पर काम कर रही है और विभिन्न अनुबंधों पर के लिए बातचीत की गई है. विल्सन के अनुसार एयरलाइन अगले पांच सालों में अपने बेड़े को तीन गुना कर देगी.

एयरलाइन अगले 15 महीनों में 5 वाइड बॉडी बोइंग और 25 एयरबस नैरो बॉडी विमानों को शामिल करेगी. लीस पर दिए जा रहे विमान 21 एयरबस A320 नियो, 4 एयरबस A321 नियो और 5 बोइंग B777 200LRs हैं. एयर इंडिया का नैरो बॉडी बेड़ा 70 विमानों का है. उनमें से 54 सर्विस में हैं और बाकी 16 विमान 2023 की शुरुआत तक उत्तरोत्तर सेवा में लौट आएंगे.

वाइड बॉडी बेड़े में 43 विमान हैं, जिनमें से 33 चालू हैं. बाकी 2023 की शुरुआत में सेवा में लौट आएंगे, इसने सितंबर में कहा था. घाटे में चल रही एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस को टाटा ने इस साल जनवरी में अपने कब्जे में ले लिया था. एयर इंडिया पहले सरकारी कंपनी हुआ करती थी जिसे हाल ही में टाटा ग्रुप के हाथों बेच गया है. करोड़ों रुपये के घाटे में चल रही यह कंपनी तेजी से अपना काम बढ़ा रही है. आगे के लिए एक विस्तृत प्लान भी तैयार किया गया है.