देश

चप्पल पहन कर चला सकते हैं गाड़ी, नहीं कटेगा चालान, जानिए क्या कहा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने

इन दिनों चालान कटने को लेकर काफी चर्चा है. साथ ही अलग अलग तरह के चालानों के बारे में भी सोशल मीडिया पर कई खबरें और पोस्ट हैं. जैसे आधी बांह की शर्ट पहनी तो चालान, लुंगी या बनियान में गाड़ी चलाई तो चालान, कार का शीशा गंदा है तो चालान, कार में एक्‍स्ट्रा बल्ब नहीं तो चालान, यहां तक की चप्पल पहन कर गाड़ी चलाई तो चालान. लेकिन इन बातों में कितनी सच्चाई है इस बात का भी पता लागाना बहुत जरूरी है.

हालांकि इन सभी बातों की सच्चाई के बारे में खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी दो साल पहले एक ट्वीट कर जानकारी दी थी और बताया था कि किन बातों पर चालान नहीं है और ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें. लेकिन समय निकलने के साथ ही ये फिर एक बार सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी हैं. इन सभी बातों से लोगों में डर रहता है और इस डर के चलते वे कई बार दूसरी गलतियां कर बैठते हैं. ऐसे में हमें ये ध्यान देने की जरूरत है कि किन बातों पर चालान है या नहीं. इसके लिए नितिन गडकरी का ट्वीट भी हम यहां पर शेयर कर रहे हैं जिससे आप इसे आसानी से समझ सकें और किसी अफवाह का शिकार न हों.

क्या है ट्वीट में
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर साफ किया है कि किन बातों पर चालान नहीं है और लोग अफवाहों का शिकार हो रहे हैं. आइये जानते हैं किन बातों पर नहीं कटता है चालान.

  • आधी बांह की शर्ट पहनने.
  • लुंगी-बनियान में गाड़ी चलाने.
  • चप्पल पहन कर गाड़ी चलाने.
  • गाड़ी का शीशा गंदा होने.
  • कार में एक्‍स्ट्रा बल्ब के न होने

गडकरी ने इस बात को साफ किया है कि मोटर व्हीकल एक्ट में इनमें से किसी भी बात का चालान नहीं है. हालांकि सीट बेल्ट न लगाने, हेलमेट न पहनने जैसी जरूरी बातें जिनसे आपकी सुरक्षा होती है को लेकर चालान कटता है.