देश

ओडिशा, राजस्थान, बिहार, यूपी और छत्तीसगढ़ में 5 दिसंबर को उपचुनाव, 8 को नतीजे

भारतीय निर्वाचन आयोग ने ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 1 और विधानसभा की 5 रिक्त सीटों पर उपचुनावकी तारीख घोषित कर दी है. ईसीआई के अनुसार 5 दिसंबर को इन राज्यों में मतदान होंगे, और 8 दिसंबर को मतगणना होगी. आपको बता दें कि इसी दिन गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे. उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई है. वह 2019 में यहां से चुनकर संसद पहुंचे थे.
वहीं, रामपुर विधानसभा सीट मोहम्मद आजम खान को हेट स्पीच मामले में 3 साल की सजा होने के कारण उनकी विधायकी रद्द होने से खाली हुई है. ओडिशा में पादमपुर विधानसभा क्षेत्र, राजस्थान में सरदार शहर असेंबली सीट, बिहार में कुरहानी असेंबली सीट और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. इन सीटों पर उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 17 नवंबर होगी. नामांकन पत्रों की जांच 18 नवंबर को की जाएगी और उम्मीदवार 21 नवंबर तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे.
गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हाल ही में हुई है. राज्य में 182 विधानसभा सीटों के लिए 1 और 5 दिसंबर को 2 चरणों में मतदान संपन्न होंगे. पहले चरण में 89 और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए वोटिंग होगी. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों के लिए 12 नवंबर को एक ही चरण में मतदान संपन्न होगा. दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम 8 दिसंबर को एक साथ घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा दिल्ली नगर निगम के लिए 4 दिसंबर को मतदान होंगे और 7 दिसंबर को नतीजे आएंगे.