देश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का झारखंड दौरा कल, जानें कार्यक्रम और व्यवस्था की पूरी जानकारी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की धरती पर आ रही हैं. राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनका झारखंड का पहला दौरा होगा. राष्ट्रपति मुर्मू वायुसेना के विशेष विमान से मंगलवार की सुबह 8.20 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगी. यहां से वो सीधे बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी स्थित उलिहातू गांव जाएंगी जहां वो बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगी. वहां लगभग आधा घंटा रूकने के बाद वो सीधे रांची एयरपोर्ट जाएंगी और सुबह 10.15 बजे मध्य प्रदेश के जबलपुर के लिए रवाना हो जाएंगी.

राष्ट्रपति के आमगन को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. शहर में 3,000 पुलिस जवानों को तैनाती की गई है. पुलिस कंट्रोल रूम का गठन किया गया है. वहां से ड्रोन व सीसीटीवी के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है

बता दें कि मंगलवार को रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित राज्य स्थापना दिवस के समारोह में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यहां त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके तहत छह डीएसपी, 40 इंस्पेक्टर और 80 दरोगा के अलावा 600 जवानों को तैनात किया गया है. साथ ही बम निरोधक दस्ता व जैप और जगुआर की टीम भी मुस्तैद रहेगी.

राष्ट्रपति के झारखंड दौरे का कार्यक्रम

– राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 15 नवंबर की सुबह 8.20 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगी
– सुबह 8.30 बजे रांची से खूंटी के उलिहातू गांव के लिए हेलिकॉप्टर से रवाना होंगी
– सुबह 8.50 बजे उलिहातू गांव पहुंचेंगी, जहां भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगी
– उलिहातु में 30 मिनट बिता कर सुबह 9.40 बजे वहां से रांची एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगी
– सुबह 10.15 बजे रांची एयरपोर्ट से मध्य प्रदेश के जबलपुर के लिए रवाना होंगी

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर ट्रैफिक में बदलाव
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगमन को देखते हुए रांची में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त की गई है. इसको लेकर नया रूट चार्ट तैयार किया गया है. राष्ट्रपति का काफिला आने-जाने के दौरान सभी ब्रांच रोड पूरी तरह बंद रहेंगे. निर्धारित मार्गों पर अतिरिक्त ट्रैफिक जवानों की तैनाती की जाएगी.

इन रूटों पर रहेगा असर
ट्रैफिक पुलिस ने रूटों से संबंधित जानकारी जारी किया है. राष्ट्रपति के आगमन के पहले एयरपोर्ट से हिनू चौक, बिरसा चौक, सैटेलाइट चौक, अरगोड़ा चौक, न्यू मार्केट चौक से राजभवन तक तथा प्रस्थान के दौरान राजकीय अतिथि शाला मोड़, सिद्धू कान्हू पार्क मोड़, एसटीआई मोड़, हॉट चिप्स चौक, अरगोड़ा चौक, सैटेलाइट चौक, बिरसा चौक व हिनू चौक से होते हुए एयरपोर्ट तक लगे मुख्य रास्ते पर वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. राष्ट्रपति का काफिला गुजर जाने के बाद यह रास्ते खोल दिए जाएंगे.