देश

G20 Summit: बाली पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हुआ भव्य पारंपरिक स्वागत, देखें वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जी20 शिखर सम्मेलन (G 20 Summit) में भाग लेने के लिए बाली (इंडोनेशिया) पहुंच गए हैं. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पारंपरिक शैली में स्वागत किया गया. वहां विशेष विमान से पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में पारंपरिक परिधानों से सजी महिलाएं दोनों तरफ कतारबद्ध खड़ी थीं. पीएम मोदी ने सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन स्वीकार किया. पीएम मोदी का वहां के भारतीय मूल के लोगों ने भी जोरदार स्वागत किया.

गौरतलब है कि G-20 शिखर सम्मेलन में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रधानमंत्री पहुंच रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो वायडन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंच चुके हैं. इन दोनों देशों के प्रमुखों की मुलाकात की तस्वीरें भी सामने आई हैं. इसी बीच सोमवार को अपने निर्धारित कार्यक्रम के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बाली पहुंचे जो उनका ऐतिहासिक स्वागत किया गया है.

G-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह बाली में जी 20 समूह के नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक वृद्धि में नई जान फूंकने, खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसी चुनौतियों और स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन से जुड़े मुद्दों के समाधान पर व्यापक चर्चा करेंगे. जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि वह वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी ‘‘मजबूत प्रतिबद्धता’’ को भी रेखांकित करेंगे.