देश

बाजार ने की धीमी लेकिन सधी शुरुआत, कहां दांव लगाकर मुनाफा कमा रहे निवेशक

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने आज धीमी शुरुआत की लेकिन निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव नजर आ रहा है. बाजार में आज शुरुआत से ही बढ़त दिख रही है. ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर आज घरेलू निवेशकों पर भी दिखा और उन्‍होंने खरीदारी पर जोर दिया. आज भी बाजार में कई ऐसे शेयर रहे जो निवेशकों को ताबड़तोड़ कमाई करा रहे हैं.

सेंसेक्‍स आज सुबह 6 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 61,630 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 34 अंकों की बढ़त के साथ 18,363 पर खुला और कारोबार शुरू किया. इसके बाद भी निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव बना रहा और उन्‍होंने खरीदारी पर जोर दिया. निवेशकों के भरोसे की वजह से ही सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 124 अंक चढ़कर 61,748 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 30 अंक चढ़कर 18,357 पर कारोबार करने लगा.

इन शेयरों ने दिया मुनाफा
निवेशक आज के कारोबार में शुरुआत से ही ONGC, IndusInd Bank, NTPC, Hero MotoCorp, Divis Labs जैसी कंपनियों के शेयर पर दांव लगा रहे हैं और लगातार निवेश से ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए. हालांकि, निवेशकों ने Coal India, Grasim Industries, Nestle India, ITC और SBI Life Insurance जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली भी कर रहे, जिससे ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए.

किस सेक्‍टर में कितनी तेजी
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखें तो एफएमसीजी और रियल्‍टी सेक्‍टर में गिरावट दिख रही. दोनों सेक्‍टर में क्रमश: 0.6 फीसदी और 0.4 फीसदी की गिरावट दिख रही. आज निफ्टी ऑटो इंडेक्‍स में 0.5 फीसदी का उछाल दिख रहा है. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी आज 0.03 फीसदी की गिरावट दिख रही है. Greaves Cotton के शेयर आज 8 फीसदी की उछाल पर कारोबार कर रहे तो NDTV ने 5 फीसदी का अपर सर्किट लगाया है.
एशियाई बाजारों में भी उछाल
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.31 फीसदी की बढ़त दिख रही है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.12 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा हांगकांग के बाजार में 0.26 फीसदी की तेजी दिख रही तो ताइवान में 1.21 फीसदी का उछाल है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.42 फीसदी की गिरावट दिख रही तो चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.07 फीसदी के नुकसान पर है.