देश

UPI के जरिए पेमेंट करने को Google ने बनाया और आसान, जानिए आपके काम कैसे आएगा

ज्यादातर लोग किसी भी सब्सक्रिप्शन का भुगतान गूगल यूपीआई के जरिए करते हैं. लेकिन अब गूगल ने इस प्रोसेस को और आसान बना दिया है. अब आपको बार-बार मैनुअल पेमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि इसका पेमेंट ऑटोमेटिक रूप से भी कर सकेंगे. यानी अब आपके रेगुलर सब्सक्रिप्शन का भुगतान ऑटोमेटिक तरीके से हो जाएगा. आपको इसके लिए कुछ भी नहीं करना पड़ेगा.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रिकरिंग पेमेंट को लेकर 2020 में ही गाइडलाइंस जारी किए थे. इन गाइडलाइंस में सब्सक्रिप्शन पर आधारित पेमेंट मॉडल में कई बदलाव किए गए थे. यूपीआई ऑटो पे को लेकर माना जा रहा है कि अब यह एक खास विकल्प के तौर पर उभर सकता है. अभी तक यूपीआई ऑटो पे की सुविधा केवल Google Play प्ले स्टोर के लिए ही उपलब्ध है.

यूपीआई के जरिए कैसे होता है पेमेंट?
यूपीआई के ऑटो पे फीचर को NPCI ने UPI 2.0 के तहत लॉन्च किया था. इसकी मदद से यूजर्स किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन के जरिए रिकरिंग पेमेंट कर सकते हैं. ऑटो पे के जरिए सब्सक्रिप्शन के लिए पेमेंट करना यूजर्स के लिए आसान हो जाता है. कोई भी सब्सक्रिप्शन लेते समय यूजर्स को प्लान चुनने के बाद कार्ट में अपनी पसंद के पेमेंट के तरीके को चुनना होता है. अब यहां पर यूजर्स को “Pay with UPI” पर टैप करना होगा.

यूजर्स के लिए पेमेंट में रहेगी सहूलियत
गूगल प्ले रिटेल & पेमेंट्स एक्टिवेशन के भारत, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में प्रमुख सौरभ अग्रवाल ने कहा, “हम हमेश पेमेंट के लिए बेहतर तरीकों के तलाश में रहते हैं ताकि लो ऐप और इन-ऐप पेमेंट सहूलियत से कर सकें. अब प्लैटफॉर्म पर UPI ऑटोपे की शुरुआत के साथ ही हम UPI के जरिए पेमेंट की सहूलियत को सब्सक्रिप्शन आधारित खरीदारी से भी जोड़ रहे हैं.”

यूपीआई ऑटो पे से क्या सुविधा मिलेगी?
यूपीआई ऑटो पे को जुलाई 2020 में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया था. इस फीचर के तहत यूजर्स यूपीआई एप्लीकेशन के जरिए ई-मैंडेट दे सकते हैं. ये मैंडेट मोबाइल बिल, बिजली बिल, ईएमआई और ओटीटी सब्सक्रिप्शन जैसे पेमेंट के लिए कर सकते हैं. इसकी मदद से यूजर्स बिना किसी पेनल्टी या लेट फीस के आसानी से सब्सक्रिप्शन का भुगतान कर सकते हैं. इसमें यूजर्स को मासिक, तिमाही जैसे नियमित आधार पर पेमेंट विकल्प भी चुना जा सकता है और 1 रुपए से लेकर 5,000 रुपए का भुगताना किया जा सकता है. यूजर्स इसमें अपने हिसाब से बदलाव भी कर सकते हैं.