विदेश

क्या US में चीन ने खोल लिए हैं अपने पुलिस स्टेशन? FBI के इस जवाब से अमेरिकी सांसद हैरान

दुनिया भर में चीनी सरकार द्वारा अनधिकृत ‘पुलिस स्टेशन’ स्थापित करने की खबरों के बाद अब इन स्टेशन के अमेरिकी शहरों में होने की आशंका को लेकर FBI चिंतित है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने गुरुवार को सांसदों को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका चीनी सरकार द्वारा अमेरिकी शहरों में अनधिकृत ‘पुलिस स्टेशन’ स्थापित करने के बारे में बेहद चिंतित है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोप स्थित मानवाधिकार संगठन सेफगार्ड डिफेंडर्स ने सितंबर में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें न्यूयॉर्क सहित दुनिया भर के प्रमुख शहरों में दर्जनों चीनी पुलिस ‘सर्विस स्टेशनों’ की उपस्थिति का खुलासा किया गया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये स्टेशन कुछ चीनी नागरिकों या विदेश में उनके रिश्तेदारों पर आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए चीन लौटने का दबाव बनाने के बीजिंग के प्रयासों का विस्तार थे. संगठन ने इसे चीन के यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट की गतिविधियों से भी जोड़ा है. साथ ही इन पुलिस स्टेशन की मदद से कम्युनिस्ट पार्टी के एक निकाय पर विदेशों में अपना प्रभाव जमाने और प्रचार प्रसार करने का आरोप लगाया है. रिपोर्ट सामने आने के बाद अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन पार्टी ने इन स्टेशन के प्रभाव के बारे में बाइडन प्रशासन से जवाब मांगा है.

अमेरिकी संप्रभुता का उल्लंघन
एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि चीन के पुलिस स्टेशन अमेरिकी संप्रभुता का उल्लंघन करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि ‘यह सोचना उनके लिए अपमानजनक है कि चीनी पुलिस अमेरिका में बिना किसी बातचीत के ही अपना कथित स्टेशन खोल लेगी. वहीं रिपब्लिकन सीनेटर रिक स्कॉट द्वारा पूछे जाने पर कि क्या ऐसे स्टेशन अमेरिकी कानून का उल्लंघन करते हैं, रे ने कहा कि एफबीआई ‘कानूनी मापदंडों’ को देख रही है.’