देश

आज भी कैंसिल हुईं 162 रेलगाड़ियां, ट्रेन का स्‍टेटस चेक करके ही जाएं स्‍टेशन

रेलगाड़ियों के कैंसिल होने का सिलसिला जारी है. आज, शुक्रवार 18 नंवबर को भी भारतीय रेलवे ने 162 ट्रेनों को रद्द (Cancelled Train list 18 nov. 2022) किया है. इसके अलावा पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी दिक्‍कतों के कारण रेलवे ने कई गाड़ियों का रूट भी डायवर्ट किया है. रेलवे अपनी कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट को अपडेट करता रहता है. इसलिए कैंसिल रेलगाड़ियों की संख्‍या में वृद्धि या कमी हो सकती है.

रेलवे को खराब मौसम, रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी कारणों के चलते ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. आज रेलवे ने 135 ट्रेनों को पूर्णत: रद्द कर दिया है. 27 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यही नहीं रेलवे ने आज 28 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया गया है. 17 गाड़ियों को रास्‍ता बदलकर चलाया जा रहा है. जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.

ऐसे चेक करें लिस्‍ट
भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टेड ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. किसी भी ट्रेन की वास्‍तविक स्थिति जानने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. ट्रेन का स्‍टेटस आप घर बैठे चेक कर सकते हैं. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना होगा. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं.

ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
अब आपको कैप्‍चा भरना होगा.
ऐसा करने के बाद Exceptional Trains ऑप्शन पर दोबारा क्लिक करें.
यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा.
इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

बदल गया ट्रेन टिकट बुकिंग सिस्‍टम
रेलवे ने यूटीएस (Unreserved Ticket System) को बदल दिया है. यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS ON MOBILE App) से 20 किमी तक की अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे. पहले, यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से 5 किमी तक जनरल टिकट बुक करने की अनुमति थी. सब अर्बन एरिया में अब 2 किलोमीटर से बढ़ाकर 5 किमी कर दी गई है. UTS mobile app से प्लेटफॉर्म टिकट, मंथली पास और सीजनल टिकट भी खरीदा जा सकता है.