देश

Electric Cars के नाम होगा 2023, बजट से लेकर लग्जरी लाइन तक होंगी लॉन्च

मॉरिस गैराज की एक और इलेक्ट्रिक कार की चर्चा देश में काफी समय से चल रही है. अब एमजी अपनी इस ई कार एयर ईवी को 2023 में लॉन्च कने जा रही है. उल्लेखनीय है कि एमजी की जेड एस ईवी पहले से इंडियन मार्केट में मौजूद है और नेक्सॉन ईवी के बाद बिकने वाली सबसे ज्यादा कारों में से एक है. अब कंपनी एयर ईवी नाम से अपनी नई ई कार लॉन्च करने की तैयारी में है. सूत्रों के अनुसार इस कार की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.

टाटा अपने इलेक्ट्रिक कार के लाइनअप में चौथी कार को इंट्रोड्यूस करने जा रही है. कंपनी 2023 में अल्ट्रॉज ईवी को लॉन्च कर सकती है. अल्ट्रॉज पहले से ही टाटा की पॉपुलर हैचबैक में से एक है. अल्ट्रॉज के ईवी मॉडल की कीमत करीब 14 लाख रुपये हो सकती है. कंपनी ने हालांकि अभी इसकी कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की है लेकिन ऑटो एक्सपो के आसपास ही इस कार को लॉन्च करने की तैयारी चल रही है.

कोरियन कंपनी ह्युंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना को जनवरी 2023 में लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है. हालांकि कोना पहले से इंडियन मार्केट में अवेलेबल है लेकिन ये कार का फेसलिफ्ट मॉडल होगा. इसमें ज्यादा रेंज के साथ ही नया डिजाइन और केबिन फीचर्स मिलेंगे.

महिंद्रा अपनी स्मॉल बजट कार केयूवी 100 का इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार कर रही है. इसे भी 2023 में लॉन्च किया जाएगा. महिंद्रा ने हाल ही में एक्सयूवी 400 ईवी को शोकेस किया था जिसे भी 2023 में लॉन्च किया जाएगा. अब एक और कार के इलेक्ट्रिक वर्जन पर महिंद्रा काम कर रही है. हालांकि इसकी कीमत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि ये टियागो को टक्कर देगी.