देश

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, FD पर मिलेगा 9% तक ब्याज, चेक करें नई दरें

निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को काफी भरोसेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोग अपनी सेविंग्स का पैसा इसी में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है और पैसे डूबने का खतरा भी नहीं रहता है. अगर आप भी फिक्स्ड डिपाजिट यानी (FD) में निवेश कर सुरक्षित तरीके से तगड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (Unity Bank) ने एफडी पर अपनी ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की है.

बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को 181 और 501 दिनों की अवधि के लिए निवेश किए गए एफडी पर 9 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जाएगा जबकि रिटेल निवेशक समान अवधि के लिए किए गए निवेश पर 8.50 फीसदी का ब्याज कमा सकते हैं. नवंबर महीने में यह दूसरी बार है जब बैंक ने अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है.

यूनिटी बैंक ने कॉलेबल और नॉन-कॉलेबल बल्क डिपॉजिट्स (2 करोड़ रुपये से अधिक के जमा) पर भी अपनी ब्याटज दरें बढ़ाई हैं. कॉलेबल बल्क डिपॉजिट्स सालाना 8 फीसदी तक की ब्याज दर पेश करते हैं जब कि नॉन-कॉलेबल बल्क डिपॉजिट्स पर 8.10 फीसदी तक का वार्षिक ब्याज मिलता है.

सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरें भी बढ़ी
सेविंग्स अकाउंट के लिए, यूनिटी बैंक 1 लाख रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट पर सालाना 7 फीसदी की और 1 लाख रुपये तक के जमा पर 6 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश करता है.

RBI ने लगातार चौथी बार बढ़ाई है रेपो रेट
गौरतलब है कि देश में बढ़ती महंगाई रोकने के लिए आरबीआई ने लगातार चौथी बार रेपो रेट बढ़ाई है. अब रेपो रेट 5.90 फीसदी तक पहुंच गई है. बीते 30 सितंबर को आरबीआई की एमपीसी की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया जाएगा. अब रेपो रेट 5.40 फीसदी से बढ़कर 5.90 फीसदी कर दिया गया है. इससे पहले, मई में 0.40 फीसदी वृद्धि के बाद जून और अगस्त में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की गई थी.