देश

एयर इंडिया की मुंबई-कालीकट फ्लाइट में आई तकनीकी खराबी, मुंबई में करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

भारत में विमानन क्षेत्र अशांत समय से गुजर रहा है, क्योंकि विमानों में तकनीकी मुद्दे दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. आज, इसी तरह की एक घटना घटी जब मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कालीकट जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान में रविवार (20 नवंबर) को ‘तकनीकी समस्या’ के कारण 3 घंटे से अधिक की देरी हुई. एयर इंडिया के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘जो विमान बीच रास्ते से वापस लौटा, उसमें 114 यात्री सवार थे.’ एयरलाइन ने बताया कि मुंबई-कालीकट सेक्टर पर परिचालन कर रही एयर इंडिया की उड़ान एआई 581, ‘तकनीकी समस्या’ के कारण सुबह 6:13 बजे उड़ान भरने के बाद 6:25 बजे वापस लैंड करानी पड़ी.

एयरलाइन ने बताया में कहा कि विमान को फिर से संचालन के लिए मंजूरी देने से पहले पूरी तरह से इंजीनियरिंग जांच की गई थी. विमान ने आखिरकार सुबह 9:50 बजे अपने गंतव्य कालीकट के लिए दोबारा उड़ान भरी. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब कोई क्लाइट तकनीकी खराबी के चलते देर हुई है. कुछ महीने पहले, एयर इंडिया की दिल्ली-लंदन उड़ान में 3 घंटे की देरी के कारण यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई. यात्रियों ने शिकायत की कि सीट आवंटन में समस्या के कारण उड़ान में देरी हुई. हालांकि, एयरलाइंस ने कहा था कि देरी पिछले दिन के खराब मौसम के कारण हुई. इस घटना के बाद डीजीसीए ने यात्रियों को अनुपयोगी सीटें नहीं बेचने के लिए एयरलाइनों को चेतावनी जारी किया था.

इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) की फ्लाइट में भी तकनीकी खराबी की खबर सामने आई है. कोलकाता से मुंबई (Kolkata to Mumbai) जा रही फ्लाइट को उड़ान भरने के महज कुछ समय बाद ही लौटना पड़ा. विमान में 156 यात्री सवार थे. बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह करीब 10 बजे कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए इंडिगो की एक फ्लाइट उड़ान भरी थी. कुछ समय बाद ही पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल(Air Traffic Control) को बताया कि विमान में तकनीकी खराबी है और वह वापस लौटना चाहता है. इसके बाद फ्लाइट को वापस कोलकाता एयरपोर्ट पर उतारा गया. बता दें पिछले कुछ समय से इंडियो के कई विमानों में तकनीकी खराबी के कई मामले सामने आए हैं.

इससे पहले 28 अक्टूबर को दिल्ली से बेंगलुरू (Delhi to Bengaluru Flights) के लिए उड़ान भरने की तैयारी कर रहे इंडिगो के एक विमान के एक इंजन में आग लग गई थी. इस कारण से दिल्ली हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) पर आपातकाली स्थिति घोषित करनी पड़ी थी। विमान में 177 यात्री और चालक दल के सात सदस्य सवार थे. इंडिगो ने एक बयान में कहा कि दिल्ली से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाले विमान 6ई2131 को उड़ान से पूर्व एक इंजन में चिंगारी का अनुभव हुआ था. इसके बाद अब कोलकाता से मुंबई जा रहे विमान में तकनीकी खराबी का मामला सामने आया है.