विदेश

‘भारत-US संबंध के लिए 2022 सबसे सफल साल’, USA डिप्टी NSA ने 2023 को लेकर कही बड़ी बात

अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने रविवार को भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंध के लिए साल 2022 को बेहद सफल वर्ष बताया. वह अपनी बात भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों पर रख रहे थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों देशे के लिए आने वाला साल इससे भी बेहतर होगा. यह इस बात का प्रतीक है कि यह रिश्ता दशकों से कैसे आगे बढ़ रहा है. हम, व्हाइट हाउस का पूरा प्रशासन और निश्चित रूप से राष्ट्रपति बाइडन इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ दुनिया में कहीं भी सबसे अधिक परिणामी संबंधों के रूप में देखते हैं.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार त्योहारों के मौसम का जश्न मनाने के लिए दोपहर के भोजन के स्वागत समारोह में बोलते हुए जॉन ने आगे कहा कि भारत-अमेरिका संबंध लगभग विशिष्ट संबंधों में से एक है. साथ ही इस विशिष्ट संबंध में और मजबूती एंव सुधार की बड़ी क्षमता है. इसके साथ ही हम ऐसा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं.

उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास क्वाड शिखर सम्मेलन है, हमारे पास भारत की जी 20 अध्यक्षता है. इसमें हम प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में इस संबंध को आगे ले जाने के लिए अग्रसर हैं. साथ ही 2+2 मंत्रिस्तरीय क्वाड का भी आयोजन हो रहा है. हम सीईओ संवाद को फिर से शुरू करेंगे, हम 2023 की शुरुआत में एक महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी वार्ता शुरू करेंगे.

डिप्टी NSA ने आगे कहा कि जब अमेरिका और राष्ट्रपति बाइडन वास्तव में एक वैश्विक एजेंडा को आगे बढ़ाने में भागीदारों की तलाश करते हैं तो भारत और पीएम मोदी उस सूची में बहुत ऊपर नजर आते हैं. हम इस संबंध में आने वाले समय के बारे में वास्तव में उत्साहित हैं, और हम इसे आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम मोदी ने दो व्यक्तिगत द्विपक्षीय बैठकें की हैं. इसके दौरान उन्होंने एक लचीली, नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है. जो संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करती है और लोकतांत्रिक मूल्यों को कायम रखती है. इसके साथ ही यह सभी के लिए शांति और समृद्धि को बढ़ावा देती है.