देश

पति-पत्नी दोनों मिलकर करें इस योजना में निवेश, हर महीने मिलेंगे 18,500 रुपये, रहेंगे टेंशन फ्री!

रिटायरमेंट के बाद सीनियर सिटीजन की चिंता को ध्यान में रखते हुए सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती हैं. रिटायरमेंट के बाद ज्यादातर सीनियर सिटीजन अपने रिटायरमेंट से मिले पैसों को ऐसी जगह लगाना चाहते हैं जहां उन्हें रेगुलर इनकम मिलती रहे और साथ ही उनका निवेश भी सुरक्षित रहे. Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई ऐसी ही एक योजना है.

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana की खास बात यह है कि इसमें पति-पत्नी दोनों मिलकर निवेश कर सकते हैं. इसमें पति-पत्नी दोनों को 18,500 रुपये पेंशन मिल जाएगी. सरकार की इस योजना में निवेश करके सीनियर सिटीजन अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. आज हम यहां इस योजना को विस्तार से समझेंगे.

आपको बता दें 4 मई 2017 को सीनियर सिटीजन की जरूरतों क ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को लॉन्च किया था. यह योजना सीनियर सिटिजन को सोशल सिक्योरिटी देने के लिए शुरू की गई थी. सरकार के लिए इस योजना को LIC संचालित कर रही है. पहले इसमें निवेश करने की लिमिट 7.50 लाख रुपये थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया है.

इतना मिलता है ब्याज

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में अब 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. इस योजना में सालाना 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है. पति-पत्नी दोनों इस योजना में निवेश कर सकते हैं. अगर दोनों पति पत्नी मिलकर इस योजना में 60 साल की उम्र में 15-15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो उन दोनों को हर महीने 18,300 रुपये पेंशन मिलेगी. पति-पत्नी में कोई एक 15 लाख रुपये लगाता है तो उन्हें हर महीने 9,250 रुपये मिलेंगे.