देश

Alert! फर्जी इंस्टैंट लोन ऐप्स कर सकते हैं बैंक अकाउंट खाली, फर्जीवाड़े से बचने के लिए SBI ने दिए ये सेफ्टी टिप्स

देश में बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ये फ्रॉड नए-नए तरीकों से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) लगातार लोगों को आगाह करता रहा है. इसी कड़ी में साइबर सुरक्षा के अपने प्रयासों के तहत, एसबीआई (SBI) ने इंस्टैंट लोन ऐप्स के मामले में यूजर्स के लिए सेफ्टी गाइडलाइंस जारी किए हैं.

एसबीआई ने मंगलवार को एक ट्वीट जारी कर अपने करोड़ों ग्राहकों से अलर्ट रहने की अपील की है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को इंस्टैंट लोन ऐप्स के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि वे संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या फर्जी कंपनी को जानकारी देने से बचें. बैंक ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि अगर किसी भी साइबर क्राइम की जानकारी मिलती है, तो तुरंत वेबसाइट cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें.

सेफ्टी के ये टिप्स कर लें नोट
1. इंस्टैंट लोन ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले ऑथेंटिसिटी की जांच करें.
2. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.
3. अनऑथराइज्ड ऐप्स का उपयोग और उन्हें डेटा देने से बचें.
4. पर्सनल डेटा को चोरी होने से बचाने के लिए ऐप परमिशन सेटिंग्स को चेक करें.
5. किसी भी लोन देने वाले संदिग्ध ऐप की शिकायत आप लोकल पुलिस में कर सकते हैं.

भारत में फेक लोन ऐप का जाल
पैसे की जरूरत होने पर आप भी कभी कभी सोचते हैं कि क्यों ना गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद लोन ऐप से छोटा सा लोन ले लिया जाए. लेकिन कई बार लोग मार्केट में फर्जी इंस्टैंट लोन ऐप्स के चक्कर में भी पड़ जाते हैं और ये ऐप आपसे ठगी कर लेते हैं.