देश

इस महीने पूरे 13 दिन बैंक रहेंगे बंद, जानिए किस दिन नहीं होगा बैंकों में कामकाज

साल का आखिरी महीना, यानि दिसंबर आज से चालू हो चुका है. दिसंबर, 2022 में 13 दिन बैंकों में अवकाश (Bank Holiday List December 2022) रहेगा. दिसंबर महीने में चार रविवार हैं, इस दिन बैंक में साप्ताहिक अवकाश रहेगा जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा कुछ त्‍योहारों और खास दिनों के चलते भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा. अगर आपका इरादा भी इस महीने किसी दिन बैंक ब्रांच जाने का है तो पहले छुट्टियों की लिस्‍ट जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आप जिस दिन बैंक जाएं उस दिन बैंक बंद हो.

रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष के लिए बैंकों की अवकाश सूची तैयार करता है. गौरतलब है कि पूरे देश के बैंक में बैंक दिसंबर में 13 दिन बंद नहीं रहेंगे. छुट्टियों की जो लिस्‍ट आरबीआई ने जारी की है, इसमें से कई अवकाश राष्‍ट्रीय हैं तो वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के हैं. उन दिनों को केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होंगी.

ऑनलाइन सर्विस रहेगी चालू
वर्तमान में बैंकों की अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. यही कारण है कि अब बैंक बंद होने पर भी पैसा ट्रांसफर करने सहित कई काम किए जा सकते हैं. लेकिन, अब भी कुछ काम ऐसे हैं, जो बैंक ब्रांच जाकर ही होते हैं. इसीलिए बैंक बंद होने पर कई ग्राहकों के कुछ जरूरी काम अटक जाते हैं. इसलिए हर बैंक ग्राहक को बैंकों के अवकाश के बारे में जानकारी लेता रहना चाहिए ताकि अगर उसे कोई जरूरी बैंकिंग काम हो तो वह छुट्टी वाले दिन से पहले ही निपटा सके.

यह है लिस्‍ट

3 दिसंबर : (शनिवार) : सेंट जेवियर फीस्ट- गोवा में बैंक बंद.
4 दिसंबर (रविवार) : पूरे देश में अवकाश.
10 दिसंबर (शनिवार) : दूसरा शनिवार-पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
11 दिसंबर (रविवार) : पूरे देश पूरे देश में अवकाश.
12 दिसंबर (सोमवार) : पा-तगान नेंगमिंजा संगम- मेघालय में बैंक बंद.
18 दिसंबर (रविवार) : पूरे देश में अवकाश.
19 दिसंबर (सोमवार) : गोवा लिबरेशन डे- गोवा में बैंक बंद.
 24 दिसंबर (शनिवार) : चौथा शनिवार- पूरे देश में बैंक बंद.
25 दिसंबर (रविवार) : पूरे देश में अवकाश.
26 दिसंबर (सोमवार) : क्रिसमस, लासूंग, नामसूंग- मिजोरम, सिक्किम, मेघालय में बैंक बंद.

30 दिसंबर (शुक्रवार) : यू कियांग नंगवाह- मेघालय में बैंक बंद.
31 दिसंबर (शनिवार) : नए साल की पूर्व संध्या- मिजोरम में बैंक बंद.FFFFFFFFFFFFFFF