देश

‘मैंडूस’ ने मचाई तमिलनाडु-आंध्रप्रदेश में तबाही, 5 लोगों की मौत, हजारों ने छोड़ा घर

चक्रवातीय तूफान ‘मैंडूस’ ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में जमकर तबाही मचाई है. उसका कहर भले ही कम हो गया हो, लेकिन उसकी वजह से 5 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोगों को घर छोड़कर शेल्टर होम में जाना पड़ा. तूफान की वजह से हुई बारिश ने लोगों की जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. जानकारी के मुताबिक, तूफान की वजह से 275 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए.

सरकार ने तूफान प्रभावित इलाकों के आसपास 160 से ज्यादा शेल्टर बनाए हैं. तूफान का कहर इतना ज्यादा था कि मौसम विभाग ने विल्लुपुरम, कांचीपुरम और चेंगलपुट्टू जिलों में रविवार तक अलर्ट जारी कर दिया था. बता दें, इस तूफान की वजह से 450 से ज्यादा पेड़ उखड़ गए हैं, जिस वजह से कई जगह भारी नुकसान हुआ है. एक पेट्रोल पंप पर भी भारी पेड़ गिरने की खबर है. प्रशासन राहत-बचाव कार्य में लगा हुआ है. इस तूफान को देखते हुए राज्य सरकार ने यह संकेत दिए हैं कि वह सोमवार को स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थाओं को बंद कर सकती है.

केंद्र से मदद ले सकते हैं सीएम
प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि मौसम विभाग ने जैसे ही मैंडूस तूफान को लेकर चेतावनी जारी की थी, वैसे ही उससे बचने की तैयारी शुरू कर दी गई थी. तूफान ने कई जगह नुकसान पहुंचाया है. सैकड़ों लोगों को शेल्टर होम में जाया गया है और हजारों लोगों को भोजन दिया गया है. बताया जा रहा है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन तूफान के बाद क्षतिग्रस्त इलाकों का दौरा करेंगे. जरूरत पड़ने पर वह केंद्र सरकार से आर्थिक सहायता की मांग कर सकते हैं.