देश

उतार-चढ़ाव के बीच लाल निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी फ्लैट

कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार सीमित दायरे में रहा. उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स, निफ्टी फ्लैट बंद हुए. आज के कारोबार में तेल-गैस, रियल्टी शेयरों में खरीदारी रही. वहीं कंज्यूमर ड्यूरेबल शेयरों में बिकवाली देखने को मिली. कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 51.10 अंक यानी 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 62,130.57 के स्तर पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.55 अंक की मामूली बढ़त के साथ 18497. 15 के स्तर पर बंद हुआ.

सोमवार के कारोबार में Asian Paints, Infosys, Eicher Motors, Titan Company और Kotak Mahindra Bank निफ्टी के टॉप लूजर हैं. वहीं BPCL, Divis Laboratories, Coal India, Apollo Hospitals और UPL निफ्टी के टॉप गेनर रहे.

शुक्रवार को लाल निशान पर बंद हुए थे बाजार
पिछले कारोबारी सत्र में, शुक्रवार को तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 389.01 अंक यानी 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ 62,181.67 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 112.70 अंक यानी 0.61 फीसदी की गिरावट के साथ 18,496.60 के स्तर पर बंद हुआ.

इनकम टैक्स की नई व्यवस्था में बड़े बदलाव की तैयारी में सरकार
इनकम टैक्स की नई रीजीम को आकर्षक और टैक्सपेयर्स फ्रेंडली बनाने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक दरों में कटौती और कुछ रियायत के साथ बजट में टैक्सपेयर्स को नई सुविधा देने पर जोर रह सकता है. दरअसल नए टैक्स रीजीम को लेकर टैक्सपेयर्स के बेहद ठंडे रुख की वजह से सरकार फिलहाल कई विकल्पों पर विचार कर रही है.

इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में आया 24% का बंपर उछाल
इकोनॉमी के मोर्चे पर अच्छी खबर है. दरअसल, टैक्स कलेक्शन में तेजी आई है. चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से नवंबर के बीच नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 24 फीसदी बढ़कर 8.77 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोमवार को यह जानकारी दी.