देश

सोने पे सुहागा, भाव जोर से भागा! गोल्ड में तेजी जारी, जानिए अब कीमत कहां तक जाएगी

सोने की कीमतों (Gold Price Today) में लगातार तेजी आने से अब यह कीमती धातु नए रिकॉर्ड हाई पर जाने के लिए तैयार है. कमोडिटी मार्केट के कई एक्सपर्ट्स ने इस बात की संभावना जताई है. ऐसे में हर मामूली गिरावट पर गोल्ड में इन्वेस्टमेंट निवेशकों को तगड़ा मुनाफा दे सकता है. सोने के भाव में तेजी का रुख कायम है और 2022 में करीब 14 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद गोल्ड प्राइस में लगातार 10वें सप्ताह तक तेजी जारी है.

बीते सप्ताह में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी 2023 के सोने के वायदा अनुबंध में 1.38 फीसदी का साप्ताहिक मुनाफा देखने को मिला और यह ₹55,730 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते सप्ताह सोने की कीमतें करीब 2.36 फीसदी बढ़ी और 1,865 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई. भारतीय सर्राफा बाजार में सोने का भाव 55 हजार के स्तर के ऊपर ही ट्रेड कर रहा है.

क्यों बढ़ रहा है सोने का भाव?
कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, चीन में कोविड के बढ़ते मामलों, यूएस फेड की टिप्पणी के बाद वैश्विक आर्थिक मंदी का डर और डॉलर की कीमतों में गिरावट के कारण सोने की कीमतों में तेजी आ रही है. उन्होंने कहा कि प्रमुख वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में रिकवरी की संभावना कम है क्योंकि अमेरिका में नौकरी की वृद्धि धीमी हो गई है और इसलिए मंदी की आशंका के मद्देनजर यूएस फेड की ब्याज दर में बढ़ोतरी काम नहीं कर सकती है.

इसलिए, आने वाले सप्ताह में सोना निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश के रूप में उभर सकता है और इसलिए, सोने की कीमतों में किसी भी गिरावट को निवेशकों द्वारा खरीदारी के अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए.