देश

कोरोना से पस्त में चीन में आने वाली है नई मुसीबत, लूनर न्यू ईयर को लेकर जिनपिंग सरकार का अलर्ट जारी

चीन अब कोविड महामारी को नियंत्रित करने के तमाम उपायों के बाद इस महीने लूनर न्यू ईयर (Lunar New Year) पर बड़ी संख्या में लोगों के यात्रा करने के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम से कम करने की कोशिश में है. चीन ने शनिवार को “चुन यून” के पहले दिन को चिन्हित किया. लूनर न्यू ईयर यात्रा की 40-दिवसीय अवधि को दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक प्रवासन के रूप में जाना जाता है, जो लोगों के सबसे बड़े वार्षिक प्रवास के रूप में जाना जाता है.

यह लूनर न्यू ईयर सार्वजनिक अवकाश, जो आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से चलता है. घरेलू यात्रा प्रतिबंधों के बिना 2020 के बाद यह पहला अवसर होगा. पिछले महीने चीन ने अपने “शून्य-कोविड” शासन के नाटकीय पतन को एक नीति के खिलाफ ऐतिहासिक विरोध के बाद देखा है, जिसमें लगातार परीक्षण, प्रतिबंधित आंदोलन, बड़े पैमाने पर लॉकडाउन और दुनिया की नंबर 2 अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान शामिल था. निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि फिर से खुलने से लगभग आधी सदी में सबसे कम वृद्धि झेल रही 17 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में फिर से जान आएगी.

अचानक हुए बदलावों ने चीन की 1.4 बिलियन आबादी में से कई को पहली बार वायरस से अवगत कराया है, जिससे संक्रमण की एक लहर शुरू हो गई है. यह कुछ अस्पतालों को मरीजों से रही है. दवाओं की फार्मेसी अलमारियों को खाली कर रही है और श्मशान घाटों पर लंबी लाइनें बन रही हैं. परिवहन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि अगले 40 दिनों में 2 अरब से अधिक यात्री यात्राएं करेंगे. साल-दर-साल 99.5% की वृद्धि और 2019 में यात्रा संख्या का 70.3% तक पहुंचना है. उस समाचार पर ऑनलाइन मिली-जुली प्रतिक्रिया थी, कुछ टिप्पणियों में गृहनगर लौटने और वर्षों में पहली बार परिवार के साथ चंद्र नव वर्ष मनाने की स्वतंत्रता की सराहना की गई.