देश

नुकसान पर खुला बाजार, सेंसेक्‍स-निफ्टी फिसले, कौन-से शेयर करा रहे नुकसान, कहां मुनाफा

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) दो दिन बढ़त बनाने के बाद आज दबाव में दिख रहा है और कारोबार की शुरुआत ही गिरावट के साथ हुई. ग्‍लोबल मार्केट में हो रही बिकवाली का असर बुधवार सुबह घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और उन्‍होंने बाजार खुलते ही मुनाफावसूली शुरू कर दी. इससे सेंसेक्‍स और निफ्टी में गिरावट दिखने लगी.

सेंसेक्‍स आज सुबह 144 अंक टूटकर 60,835 पर खुला और कारोबार की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी 25 अंक टूटकर 18,093 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू की. निवेशकों पर आज शुरुआत से ही बिकवाली हावी दिखी और उन्‍होंने टेक व बैंकिंग कंपनियों में मुनाफावसूली शुरू कर दी. लगातार बिकवाली से सेंसेक्‍स सुबह 9.37 बजे 245 अंक गिरकर 60,734 पर कारोबार करने लगा जबकि निफ्टी 89 अंक गिरकर 18,030 पर पहुंच गया.

आज के टॉप गेनर और लूजर कौन
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Tata Motors, Cipla, Bajaj Auto, Grasim Industries और Maruti Suzuki जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, Adani Enterprises, HCL Technologies, Adani Ports, Larsen Toubro और IndusInd Bank जैसी कंपनियों के शेयरों में ताबड़तोड़ बिकवाली हुई जिससे ये स्‍टाक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए.