देश

Indian Railway : स्लीपर और 3rd AC में सीनियर सिटीजन को मिलेगी छूट, रेलमंत्री ने दिया बयान

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. सीनियर सिटीजन्स (senior citizens) को मिलने वाली छूट को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी दी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि भारतीय रेलवे जल्द ही वरिष्ठ नागरिक रियायत बहाल कर सकता है, जिसे कोविड के कारण बंद कर दिया गया था. रेल मंत्रालय ने राज्यसभा में कहा कि स्थायी समिति ने वरिष्ठ नागरिकों को कम से कम स्लीपर और 3 एसी में रियायत की समीक्षा करने और उस पर विचार करने की सलाह दी है. संसदीय पैनल ने सिफारिश की है कि वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे टिकट पर छूट बहाल की जानी चाहिए,

रेल मंत्री ने शुक्रवार को राज्यसभा को बताया कि भारतीय रेलवे ने 2019-20 में यात्री टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी, जो यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए लगभग 53% की औसत रियायत है.

नियमों में हो सकता है बदलाव
रेलवे बोर्ड ने बताया कि वह वरिष्ठ नागरिकों को रियायत देने का प्लान बना रही है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है. फिलहाल अभी तक किसी भी नियम और शर्तों को तय नहीं किया गया है.

53 फीसदी की मिलती है छूट
रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं.