देश

होम, ऑटो सहित सभी लोन महंगे! 0.25 फीसदी बढ़ा ब्‍याज, अगले महीने से कितनी आएगी EMI

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor ShaktiKant Das) ने बुधवार को लगातार छठीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी. मौद्रिक नीति बैठक (Monetary Policy Meeting) के बाद उन्‍होंने कहा कि दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का दबाव भारत पर भी है और इस पर पूरी तरह काबू पाने के लिए एक बार फिर कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है. हालांकि, इस बार रेपो रेट में सिर्फ 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है.

गवर्नर ने बताया कि महंगाई अगले वित्‍तवर्ष में भी परेशान करेगी और उसे दायरे में रखने के लिए रेपो रेट बढ़ाना जरूरी है. हालांकि, इस बार ब्‍याज दरों में सिर्फ 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है और अब रेपो रेट बढ़कर 6.50 फीसदी पहुंच गया है. मई, 2022 से रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है और इस दौरान 6 बार ब्‍याज दरें बढ़ाई गईं. इसका सीधा असर होम, ऑटो, पर्सनल सहित तमाम तरह के लोन पर पड़ेगा और इसकी ब्‍याज दरें भी बढ़ जाएंगी. रिजर्व बैंक के ताजा फैसलों के बाद ईएमआई पर कितना असर होगा, इसे साधारण कैलकुलेशन के जरिये समझते हैं.

होम लोन पर कितना असर
रेपो रेट में 0.25 फीसदी की वृद्धि किए जाने के बाद बैंक भी बाहरी बेंचमार्क से जुड़े लोन की ब्‍याज दरें इनती ही बढ़ा देंगे. इसका मतलब हुआ कि आपका होम लोन भी 25 आधार अंक महंगा हो जाएगा. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई अभी 8.90 फीसदी की शुरुआती ब्‍याज दर से होम लोन ऑफर कर रहा है. ताजा बढ़ोतरी के बाद बैंक का होम लोन पर ब्‍याज बढ़कर 9.15 फीसदी हो जाएगा.