रेलवे के सबसे ऊंचे मेहराबदार (आर्च) ब्रिज तैयार होने के बाद अब ट्रैक बिछाने का काम भी शुरू हो चुका है. पेरिस के एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा यह ब्रिज मील का पत्थर साबित होगा, जो दुनिया में रिकार्ड बनाएगा. ट्रैक का काम शुरू होने के बाद संभावना व्यक्त की जा रही है कि रेलवे जल्द इस रूट पर ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है.
कटरा से बनिहाल तक बनने वाली इस रेलवे लाइन पर चेनाब नदी पर 1.03 किमी. लंबा आर्च ब्रिज बनाया जा रहा है. इसके बनने के बाद कटरा से बनिहाल तक महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित हो सकेगा, जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना हिस्सा है. यह ब्रिज नदी तल से 359 मीटर ऊपर बना है.
रेलवे मंत्रालय के अनुसार आधुनिक तकनीक से बना यह ब्रिज 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का सामना करने में भी सक्षम होगा और इसकी उम्र 120 साल होगी.
उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक का 90 फीसदी काम पूरा हो गया है. जम्मू और कश्मीर को जोड़ने वाली लाइन के लिए सभी टनल बनकर तैयार हो चुकी हैं. और बाकी के काम के साथ चिनाब रेलवे पुल पर पटरी बिछाने का काम भी तेजी से चल रहा है.
कटरा-बनिहाल का 111 किमी लंबा रेल खंड बन रहा है. ये सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि इस लाइन का 97.34 किमी हिस्सा टनलों से गुजरता है. इसमें जम्मू से बारामुला तक पहाड़ों, ढलानों और भूकंप वाला संवेदनशील इलाका है. इसी कारण इसमें 27 प्रमुख पुल और 10 छोटे पुल बनाए गए हैं. इसमें से प्रमुख 21 बनकर तैयार हैं.