छत्तीसगढ़

एक सप्ताह के भीतर 194 वाहन चालकों पर 63,600 जुर्माना वसूल

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोरिया पुलिस की सख्त कार्रवाई जारी

चालानी कार्रवाई: कोरिया पुलिस द्वारा यातायात अनुशासन में सख्ती

वर्ष 2023 में सड़क दुर्घटनाओ से 77 लोगो की गई थी जान, 92 हुए थे घायल

बैकुंठपुर,सड़क पर वांछित अनुशासन एवं सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने, बाजार में सड़क पर दिख रही अव्यवस्था एवं सड़क दुर्घटनाओ की मृत्यु में कमी लाने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री सूरज सिंह परिहार के द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर दिनांक 11 मार्च से 16 मार्च के बीच बीते एक सप्ताह में जिले भर में यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध चलानी कार्यवाही की गई है।

दिनांक 15 जनवरी 2024 से 15 फ़रवरी 2024 तक सड़क सुरक्षा माह मनाया गया था। जो कि सड़क दुर्घटनाओं, चोटों और मौतों की रोकथाम सहित सड़क सुरक्षा मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित रहा। जिला कोरिया के कलेक्ट्रेट के सभागार में कलेक्टर कोरिया, पुलिस अधीक्षक कोरिया एवं सभी पुलिस प्रभारी अधिकारियों की उपस्थिति में सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में दिनांक 21 फ़रवरी एवं 07 मार्च को बैठक आयोजित किया गया था। जिसमे पुलिस अधीक्षक कोरिया ने कि वर्ष 2023 में सड़क दुर्घटनाओ को लेकर आंकड़े प्रस्तुत किये थे, जिसमे उन्होंने बताया था कि वर्ष 2023 में 155 सड़क दुर्घटनाएं घटित हुई है, जिसमे से 77 लोगो की मृत्यु हुई है एवं 92 लोग घायल हुए है।

इस हेतु कोरिया पुलिस द्वारा यातायात के नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध प्रतिदिन अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरिया के मार्गदर्शन एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बैकुंठपुर एवं सोनहत के नेतृत्व में यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध निरंतर कार्यवाही जारी है। जिस पर विगत सप्ताह में 194 वाहन चालकों पर 63,600 जुर्माना वसूल किया गया है।

इसी क्रम में कोरिया पुलिस के सभी थाना एवं यातायात बैकुंठपुर द्वारा चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट नहीं लगाने, वाहन में रिफ्लेक्टर नहीं होने, वाहन का कागजात नहीं होने, बिना नम्बर प्लेट की गाड़ी होने, प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने, वाहनो में पार्किंग लाइट नहीं होने, दुपहिया वाहन में बिना हेलमेट के चलने, मॉडिफाइड साइलेंसर लगाने, बिना लाइसेंस वाले वाहन चालकों, शराब पीकर वाहन चलाने, नो पार्किंग पर वाहन खड़ी करने, दुपहिया में तीन सवारी होने, मोबाइल पर बात कर वाहन चलाने जैसे अनेक यातायात नियमों का उल्लंघन कर वाहन चालकों पर चालानी कार्यवाही की गई।

कोरिया पुलिस द्वारा जिला अंतर्गत अभियान चलाकर 194 वाहन चालकों पर कार्यवाही की गई है। जिसमे बिना लाइसेंस के 33 वाहन चालकों से 9900/-, दुपहिया वाहन में ट्रिपलिंग सवारी वाले 18 वाहन चालकों से 6400/-, यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 29 वाहन चालकों से 8900/-, राष्ट्रीय राजमार्ग पर असंवैधानिक पार्किंग वाले 13 वाहन चालकों से 3900, वाहन के कागजात पेश नहीं करने वाले 36 वाहन चालकों से 10800 समन शुल्क वसूल किया गया।

इसी तरह वाहन में रिफ्लेक्टर नहीं लगे होने पर 24 वाहन चालकों से 7500/-, बिना नम्बर प्लेट वाले 17 वाहन चालकों से 5100/-, बिना हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाये वाहन चलाने वाले 09 वाहन चालकों से 4500/-, वाहन में पार्किंग लाईट नहीं लगे होने वाले 12 वाहन चालकों से 3600/-, आदेशों का पालन नहीं करने एवं प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने वाले 03 वाहन चालकों से 3000 रूपये समन शुल्क वसूल किया गया है।

यातायात सुरक्षा के तहत् यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों पर चालानी कार्रवाई कर 63600/- रूपये वसूल किया गया है। इसी तरह यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कोरिया पुलिस के द्वारा सतत रूप से निरंतर कार्यवाही की जा रही है।