छत्तीसगढ़

कहीं बनी झोपड़ी…तो कहीं लटके मक्के के बीज, छत्तीसगढ़ में बना गजब का मतदान केंद्र, आकर्षण का केंद्र

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चैतमा जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर वन विभाग कोरबा चैतमा रेंज के मार्गदर्शन में मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए वानिकी वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम की थीम पर इस बार पोलिंग बूथ तैयार किया गया है. 

आदर्श बूथ चैतमा को यूनिक तरीके से सजाया गया है, ताकि मतदाता आकर्षित होकर वोट करने पोलिंग बूथ पहुंच सके. पोलिंग बूथ आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. यहां पर आकर्षक रूप से विभिन्न वन्य जीव-जंतुओं की पेंटिंग और वानिकी वन्य संस्कृति को वन्य प्राणी की थीम पर सजाया गया हैं. इस बारे में वन विभाग के एसडीओ ने लोकल18 को बताया कि मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र है. उसे सजाने का काम वन विभाग को मिला था. इस मतदान केंद्र को वन्य प्राणी संरक्षण की थीम पर सजाया है. हमने एक झोपड़ी बनाई है, वहां जनजाति की संस्कृति का प्रदर्शन किया जा रहा है.

इसके साथ ही सेल्फी जोन भी बनाया गया है. डेवलपमेंट ऑफ पर्यटन के विकास को भी यहां दिखाया गया है. वन्य प्राणियों के पारिस्थितिक तंत्र को ठीक-ठाक समझा जा सके और संतुलन बनाया जा सके, इसके लिए फोटोग्राफ फ्लैक्स के माध्यम मतदान केंद्र में ग्रामीण क्षेत्रों में जिस तरह से फसलों के बीजों को सहजने का उपाय किया जाता है, ठीक उसी प्रकार मक्के के बीज को सहेजते हुए दर्शाया गया है. साथ ही अन्य फसलों के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी देने के लिए पेड़-पौधे लगाए गए हैं