छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, बारिश से मिली तगड़ी राहत, 15 डिग्री गिरा पारा

 छत्तीसगढ़ के मौसम में मंगलवार को अचानक बदलाव आया. जगदलपुर में सुबह साढ़े 8 बजे से रात साढ़े 8 बजे तक 12 घंटे में 39 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके कारण जगदलपुर में तापमान में 15 डिग्री की गिरावट आई. उधर, रायपुर में अधिकतम तापमान में 4 डिग्री, बिलासपुर, अंबिकापुर में 5-5 डिग्री और दुर्ग में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी का कहना है कि प्रदेश में आने वाले 3 दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. राजधानी रायपुर में बुधवार को भी आकाश मेघमय रहेगा और अंधड़, गरज-चमक, वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

राजनांदगांव को छोड़कर राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के सभी संभागों में मंगलवार सुबह से आकाश मेघमय रहा. कई जगह सुबह नौ बजे तक सूरज के दर्शन नहीं हुए. इस दौरान कई जगह बूंदाबांदी और हल्की से लेकर भारी बारिश हुई. जगदलपुर में सुबह 8.30 बजे से बारिश शुरू हो गई थी जो रात 8.30 बजे तक रूक-रूककर जारी रही.

वहीं राजधानी रायपुर में सुबह 9 बजे तक बदली छायी रही. सुबह दस बजे के बाद धूप निकला लेकिन दूसरे दिनों की तरह भी तपन नहीं थी. दोपहर में भी तापमान 38-39 डिग्री सेल्सियस रहा. शाम को 6 बजे के आसपास रिमझिम फुहारें शुरू हुई जो रात तक चलती रही. इससे मौसम में ठंडक आ गई हैं.

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 4 डिग्री गिरकर 39 डिग्री सेल्सियस हो गया, बिलासपुर में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रारोड में 38.2 डिग्री सेल्सियस, जगदलपुर में 25.6 डिग्री सेल्सियस, दुर्ग में 36.4 डिग्री सेल्सियस, राजनांदगांव में 41.6 डिग्री सेल्सियस तथा अम्बिकापुर में 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

वहीं लोहंडीगुड़ा, मानपुर में 3- 3 सेमी बस्तानर, दरभा, जगदलपुर, गीदम, माकड़ी, बड़ेराजपुर, दुर्गकोंदल, भानुप्रतापपुर और अंतागढ़ में 2 – 2 सेमी, मोहला, केशकाल, फरसगांव, डौंडी, बस्तर में 1 – 1 सेमी वर्षा दर्ज किया गया है.