छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में पड़ रही प्रचंड गर्मी, रायपुर का पारा 44 डिग्री, 3 दिन लू चलने की चेतावनी

छत्तीसगढ़ में इन दिनों गर्मी कहर बरपा रही है. सोमवार को भी राजधानी में भीषण गर्मी ने लोगों को बेचैन किया. नौतपा के तीसरे दिन अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक है. शाम को भी गर्म हवाएं चलती रहीं. इसके कारण न्यूनतम तापमान भी 29.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से डेढ़ डिग्री ज्यादा है.

सोमवार को सुबह राजधानी में हल्के बादल छाए रहे, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही धूप तेज होने लगी और गर्मी भी बढ़ गई. गर्मी और उमस से लोग पिछले कई दिनों से बेचैन हैं.

मौसम विभाग ने रायपुर शहर के पूर्वानुमान के बारे में बताया है कि अगले 24 घंटों में आकाश मुख्यतः साफ रहेगा. राजधानी में अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के तीनों संभागों रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर के जिलों में कई स्थानों पर ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति बनने की चेतावनी दी है. 28 से 31 मई तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की भी संभावना जताई गई है.

मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने बताया कि सोमवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है. प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 43.9 डिग्री बेमेतरा में तथा सबसे कम 24.5 डिग्री बलरामपुर में रिकॉर्ड किया गया.

सोमवार को बस्तर में 4 और केशकाल में 2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. बताया गया कि एक द्रोणिका उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से मध्यप्रदेश होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ तक औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है.