देश

आर्मी अग्निवीर भर्ती रिजल्ट जारी, joinindianarmy.nic.in पर तुरंत करें चेक, जानें कैसे

भारतीय सेना में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. जॉइन इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अग्निवीर भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है. परीक्षार्थी इसी वेबसाइट पर अपना अग्निवीर रिजल्ट 2024 चेक कर सकते हैं. बता दें कि जॉइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिसर वाइज सीईई रिजल्ट अपलोड कर दिया गया है.

जॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर एक पीडीएफ जारी किया गया है. इस पीडीएफ में सफल अभ्यर्थियों के रोल नंबर दर्ज हैं. अगर आपको इस पीडीएफ में अपना रोल नंबर मिलता है तो इसका मतलब है कि अगले राउंड के लिए आपका चयन किया जा चुका है. बता दें कि फिलहाल सिर्फ राजस्थान के अलवर, जयपुर, जोधपुर, झुंझनूं समेत विभिन्न एआरओ के तहत अग्निवीर जीडी, अग्निवीर ट्रेड्समैन, अग्निवीर टेक, अग्निवीर नर्सिंग असिस्टेंट और अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट के परिणाम जारी हुए हैं.

 अन्य राज्यों के नतीजे कब आएंगे?
आर्मी अग्निवीर भर्ती रिजल्ट जारी होते ही जॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट क्रैश हो गई है. लेकिन अभ्यर्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ देर में वेबसाइट फिर से ठीक हो जाएगी और आप तब अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों का अग्निवीर भर्ती रिजल्ट 2024 भी आज या कल में घोषित कर दिया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह जॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अपडेट्स चेक करते रहें.

आर्मी अग्निवीर भर्ती परीक्षा रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें?
आर्मी अग्निवीर भर्ती परीक्षा रिजल्ट 2024 नीचे लिखे स्टेप्स के जरिए चेक किया जा सकता है-

1- जॉइन इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं.

2- वेबसाइट खोलने के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल करें.

3- होमपेज पर नजर आ रहे सीईई रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

4- आपकी स्क्रीन पर विभिन्न अग्निवीर भर्ती रैलियों (एआरओ) के रिजल्ट डिसप्ले हो जाएंगे.

5- अपने एआरओ लिंक पर क्लिक करें. सफल उम्मीदवारों का पीडीएफ खुल जाएगा. उसमें अपना रोल नंबर चेक कर लें.

Army Agniveer Result 2024: आर्मी अग्निवीर में सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी?
आर्मी अग्निवीर भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को एक फिजिकल टेस्ट देना होगा. इसमें सफल होने पर ही आपको सेना में अग्निवीर की नौकरी मिलेगी.

1- ग्रुप 1 के तहत 5 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी. इसके लिए कुल 60 अंक मिलेंगे. फिर 10 पुलअप्स करने होंगे, जिनके लिए 40 अंक दिए जाएंगे.

2- ग्रुप 2 के तहत 5 मिनट 45 सेकंड में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी. साथ ही 9 बार पुलअप्स भी लगाने होंगे. इनके लिए 33 अंक मिलेंगे.

3- क्वालिफाई करने के लिए 9 फीट लंबी कूद मारनी होगी (हाई जंप).

4- जिग जैग बैलेंस टेस्ट में पास होना होगा.