देश

गर्मी से रायपुर बेहाल, मुंगेली में 47.3 डिग्री तापमान, हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ में इन दिनों झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में लू जैसे हालात हैं. शाम को भी चल रही गर्म हवाएं लोगों को काफी परेशान कर रही है. राजधानी रायपुर की बात करें तो यहां पारा 47.3 डिग्री पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले2 दिनों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. तो वहीं मंगलवार को नौतपा का चौथा दिन अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. बुधवार को भी रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाल का लूट चलने का अलर्ट जारी किया गया है.

बुधवार सुबह राजधानी रायपुर में बादल छाए रहे, लेकिन गर्म हवा भी चल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक एक द्रोषिका मध्य प्रदेश होते हुए छत्तीसगढ़ पहुंच है. इसकी वजह से बादल छाए हुए हैं, लेकिन पश्चिम से आ रही हवाओं के कारण लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. पश्चिम से आ रही हवाओं में नमी कम है. इस वजह से आने वाले कुछ दिनों में अधिकमत तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

2 दिन येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 30 मई तक प्रदेश में हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. पश्चिम से आ रही शुष्क हवाओं के कारण लोगों को अभी गर्मी और सताएगी. बलौदाबाजार, बालोद, बिलासपुर, बेमेतरा, दुर्ग, धमरती, गरियाबंद, जीपीएम, कबीरधाम, जांजगीर-चांपा, महासमुंद, कोरबा, मोहला-मानपुर, मुंगेली, रायगढ़, रायपुर और राजनांदगांव में लू चलने की संभावना है. प्रदेश में सबसे गर्म मुंगेली रहा. यहां का तापमान 47.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. तो वहीं मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 45.8, महासमुंद 46.7 और बिलासपुर का 46.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग की मानें तो नौतपा के पांचवे दिन रायपुर में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. मंगलवार को राजधानी रायपुर में दिन का तापमान 45.8 डिग्री पहुंच गया. यह इस साल के गर्मी का सबसे गर्म दिन रहा.

पानी और तरह पदार्थ का सेवन करते रहें
अगर जरूरी न तो धूप में निकलने से बचें
हल्के रंग के कॉटन कपड़े पहनें
घर से बाहर निकलें तो अपना चेहरा और सिर जरूर ढकें
सामान्य तापमान के पानी से नहाएं
लू से प्रभावित हैं तो डॉक्टर की सलाह पहले लें