देश

अगर आपका पासपोर्ट अटक गया है तो टेंशन से नहीं ‘टोकन’ से होगा समाधान, पश्चिमी यूपी के जिलों के लिए खास सुविधा

अगर आपकी पासपोर्ट की फाइल किन्‍हीं कारणों से कार्यालय में अटक गयी है और आपको अप्‍वाइंटमेंट नहीं मिल रहा है तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय गाजियाबाद ने ऐसे आवेदकों को ‘वाक इन’ की सुविधा शुरू की है. आप पासपोर्ट कार्यालय जाकर सुबह टोकन ले लें और नंबर के अनुसार अपनी समस्‍या समाधान कराएं. यह सुविधा पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के 13 जिलों से संबंधित पासपोर्ट के लिए शुरू की गयी है.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, गाजियाबाद आईएफएस अनुज स्‍वरूप ने बताया कि आवेदकों को बेहतर सेवाएं देने  के लिए कार्यालय में ‘वाक इन’ सेवा शुरू की गयी है. इसके लिए ‘टोकन मशीन’ लगाई गयी है. 3 जून से यह व्‍यवस्‍था शुरू होगी. क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, गाजियाबाद में टोकन मशीन के माध्यम से सोमवार से गुरुवार प्रत्येक कार्य दिवस पर (शुक्रवार एवं राजपत्रित अवकाश को छोड़कर) सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रतिदिन केवल 150 टोकन ही जारी किए जाएंगे.

यह व्यवस्था ‘पहले आओ पहले पाओ’ के तहत होगी. टोकन केवल आवेदक को अथवा नाबालिग के संबंध में उसके माता-पिता/अभिभावक को ही दिया जाएगा. टोकन व्यवस्था से आवेदकों को अधिक समय तक लाइन में प्रतीक्षा नहीं करनी होगी.

वहीं, वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक), जन्मजात शिशुओं आदि जैसे विशेष श्रेणी के आवेदकों को प्रत्येक मंगलवार एवं गुरुवार को सुबह10 बजे से 11 बजे तक विशेष सुविधा भी प्रदान की जाएगी. ऐसे आवेदकों को टोकन देने में प्राथमिकता दी जाएगी.