देश

आ गया चुनावी परिणाम का महीना, जून में इतने दिन बंद रहेंगे घरेलू शेयर बाजार

पिछले डेढ़ महीने से जारी लोकसभा चुनाव अब समाप्ति की ओर है. आज देश के विभिन्न राज्यों की कई सीटों पर अंतिम चरण का मतदान हो रहा है. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग का काम संपन्न हो जाएगा. हालांकि अब सबसे बड़े दिन का इंतजार नजदीक आ गया है. आज के बाद अब 4 तारीख को वोट की गिनती होगी. शेयर बाजार के लिए भी यह बड़ा इवेंट है.

बाजार पर चुनाव का सीधा असर

पिछले महीने चुनाव ने शेयर बाजार को काफी प्रभावित किया था. पहले तो बाजार को चुनाव से जुड़ी अनिश्चितता ने परेशान किया, जिससे उसकी चाल वोलेटाइल हो गई. चुनावी डर ने बाजार की लगातार चली आ रही रैली को पटरी से उतार दिया था. हालांकि बाद में बाजार ने रिकवरी दिखाई. बीते महीने के दौरान चुनाव के चलते एक दिन बाजार बंद भी रहा था.

बीते महीने का ऐसा था हाल

मई महीने के दौरान 20 तारीख (सोमवार) को घरेलू शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं हुआ था. दरअसल मुंबई की सभी छह लोकसभा सीटों पर आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान हुआ था. दोनों प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई मुंबई बेस्ड हैं. ऐसे में उस दिन शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं हुआ था.

मतगणना वाले दिन नहीं है छुट्टी

इस महीने शेयर बाजार की छुट्टियों की बात करें तो सामान्य कारोबार पर चुनावी प्रक्रिया का असर नहीं रहने वाला है. आज सातवें चरण के मतदान वले दिन बाजार बंद है, लेकिन उसका कारण चुनाव न होकर सप्ताहांत है. कुछ अपवादों को छोड़ दें तो शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं. 4 जून को मतगणना वाले दिन भी बाजार खुला रहने वाला है.

इस महीने 9 दिन बाजार बंद

इस महीने के पहले दो दिन यानी 1 जून (शनिवार) और 2 जून (रविवार) को बाजार बंद रहने वाला है. उसके बाद 8 जून, 15 जून, 22 जून और 29 जून को शनिवार के चलते बाजार बंद रहेगा. वहीं 9 जून, 16 जून, 23 जून और 30 जून को रविवार के चलते बाजार की छुट्टी होगी. बीच में 17 जून को बकरीद के मौके पर भी बाजार का अवकाश रहेगा. यानी वीकेंड की छुट्टियों को मिला दें तो जून महीने के दौरान घरेलू शेयर बाजार में कुल 9 छुट्टियां पड़ने वाली हैं.