देश

क्या 4 जून को बंद रहने वाला है शेयर मार्केट, जून में कितने दिन बंद होगा बाजार

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान पूरे हो चुके हैं. केंद्र सरकार चुनने के लिए चुनाव 7 चरणों में पूरे हुए. जिस भी राज्य में चुनाव हुए वहां उस दिन के लिए अवकाश की घोषणा की गई. महाराष्ट्र में भी ऐसा ही हुआ. जब मुंबई में मतदान था तो उस दिन शेयर मार्केट भी वहां बंद रहा. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या चुनाव के नतीजे वाले दिन भी बाजार बंद रहेगा? 4 जून को बाजार खुलेगा. इस दिन बाजार की छुट्टी नहीं होगी.

जून महीने में बीएसई और एनएसई पर कितने दिन कारोबार बंद रहेगा? इस लेख में आपको हम सभी अवकाश वाले दिनों की सूची दे रहे हैं. बता दें कि शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद होता ही है. इसके अलावा किसी सार्वजनिक अवकाश के दिन भी शेयर बाजार की छुट्टी होती है. शनिवार व रविवार को जहां इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होती. वहीं, सार्वजनिक अवकाश वाले दिन कैपिटल मार्केट और एफएंडओ में भी काम बंद हो जाता है.

15-16-17 को बाजार बंद
जून महीने में एक बार लगातार 3 दिन के लिए बाजार बंद रहेगा. 15 व 16 जून को साप्ताहिक अवकाश और 17 जून को बकरीद के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे. इसके अलावा जून में केवल साप्ताहिक अवकाश की ही छुट्टिया हैं. यानी एक बकरीद के अलावा जून में शेयर बाजार की कोई अतिरिक्त छुट्टी नहीं है. 1, 2, 8, 9, 15, 16, 22 और 23 जून को शनिवार व रविवार है. साप्ताहिक अवकाश के तहत बाजार इस दिन बंद रहेगा.

बाजार में तेजी की उम्मीद
चुनाव के नतीजे मौजूदा सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के पक्ष में आते दिख रहे हैं. इसे बाजार के जानकार मार्केट के लिए एक अच्छे संकेत की तरह देख रहे हैं. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के चेयरमैन और को-फाउंडर रामदेव अग्रवाल का कहना है कि अगर बीजेपी वापस सत्ता में आती है तो शेयर बाजार का मार्केट कैप 5 ट्रिलियन डॉलर से 10 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा. उनका कहना है कि बीजेपी को 400 से भी अधिक सीटें मिल सकती हैं.