देश

400 पार के नारे की तो निकली हवा, लेकिन यहां से BJP के लिए आ रही अच्‍छी खबर, सरकार बनना तय

लोकसभा चुनाव 2024 के रूझान जैसे-जैसे सामने आ रहे हैं, यह तय हो गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी 3.0 का देश में आना लगभग तय है. भले ही भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर लोकसभा चुनाव में जादूई आंकड़ा पाने से पिछड़ती दिख रही हो लेकिन एनडीए गठबंधन बहुमत का आंकड़ा प्राप्‍त कर चुका है. बीजेपी के 400 पार के नारे को तगड़ा झटका लगा हो. हालांकि ओडिशा विधानसभा चुनाव (Odisha Assembly Election 2024) से प्रधानमंत्री की पार्टी के लिए अच्‍छी खबर आई है. अब तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी राज्‍य में सीएम नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) की पार्टी को पीछे छोड़ते हुए सरकार बनाती हुई नजर आ रही है.

ओडिशा में कुल 147 विधानसभा सीटे हैं. अब तक 145 सीटों के रुझान सामने सामने आए हैं. सुबह साढ़े 11 बजे तक के रुझानों में बीजेपी 76 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेडी के खाते में 50 सीटें जाती दिख रही हैं. राज्‍य में कांग्रेस दो सीटों पर आगे है. ओडिशा में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी केा 74 सीटों की दरकार है. रुझानों में बीजेपी ने इस आंकड़े को छू लिया है.

पिछले चुनावों में क्‍या हुआ था?
साल 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ ही तब ओडिशा में भी विधानसभा इलेक्‍शन हुए थे. तब नवीन पटनायक की बीजू जनता दल ने एकतरफा जीत दर्ज की थी. बीजेडी को तब 147 में से 117 सीटें मिली थी जबकि भारतीय जनता पार्टी उस वक्‍त 23 सीट ही जीत पाई थी. कांग्रेस को ओडिशा विधानसभा चुनाव 2019 में 23 सीटें मिली थी. तब बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक लगातार 5वीं बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. पहली बार उन्होंने यह पद साल 2000 में संभाला था.

ओडिशा लोकसभा चुनाव में कौन आगे?
ओडिशा के लोकसभा चुनाव के नतीजों में भी बीजेपी राज्‍य की बीजू जनता दल (BJP vs BJD) के  मु‍काबले मजबूत स्थिति में नजर आ रही है. लोकसभा चुनाव में, भाजपा ओडिशा में लगभग क्लीन स्वीप करती दिख रही है! यहां 21 लोकसभा सीटें हैं, जहां 17 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, जबकि बीजेडी सिर्फ दो सीटों पर आगे है. कांग्रेस ओडिशा में दो सीटों पर आगे चल रही है.