देश

मोदी कैबिनेट 3.0 की पूरी लिस्ट तो आपने देख ली, लेकिन किन्हें नई सरकार से कर दिया बाहर, कुछ नाम चौंकाने वाले

एनडीए के तीसरे ऐतिहासिक कार्यकाल को लेकर चल रही व्यस्त बातचीत के बीच, स्मृति ईरानी और अनुराग ठाकुर सहित भाजपा नेता अंतिम कैबिनेट लाइनअप में खासतौर पर नजर नहीं आए. एनडीए 3.0 को आकार लेने में बस कुछ ही घंटे बचे हैं, पूरा देश शाम को मनोनीत पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह का इंतजार कर रहा है. मौजूदा महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी उत्तर प्रदेश के अमेठी से कांग्रेस के वफादार किशोरी लाल शर्मा से लोकसभा चुनाव हार गईं.

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से आम चुनाव जीतने वाले अनुराग ठाकुर को मोदी 3.0 कैबिनेट में बरकरार नहीं रखा जाएगा. उन्होंने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में खेल और सूचना एवं प्रसारण विभाग संभाला है. केरल के तिरुवनंतपुरम से करीबी मुकाबले में कांग्रेस नेता शशि थरूर से हारने वाले राजीव चंद्रशेखर के भी नई सरकार से नदारद रहने की संभावना है. चुनाव जीतने वाले पुरुषोत्तम रूपाला को भी नई सरकार में जगह मिलने की गुंजाइश नहीं है.

यह पता चला है कि भाजपा इस बार अपने एनडीए सहयोगियों के साथ कैबिनेट सीटें साझा करने की कोशिश कर रही है. दरअसल, बीजेपी निरंतरता और नए चेहरों के बीच संतुलन बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और इसी के मद्देनजर रविवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए नामों की अंतिम सूची तैयार की जा रही है.इस बीच, खबर है कि मोदी 2.0 के समय में मंत्री रहे 34 पार्टी नेताओं को इस बार मौका नहीं दिया जा रहा है

मोदी सरकार की नई कैबिनेट में एनडीए के सहयोगी दलों को भी काफी अहमियत दी गई है. यही वजह है कि तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के राम मोहन नायडू, चंद्रशेखर पेम्मासानी, जनता दल (यूनाइटेड) के राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर, शिवसेना के प्रतापराव जाधव के अलावा लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के जीतन राम मांझी, जनता दल (सेक्यूलर) के एच डी कुमारस्वामी, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के जयंत चौधरी, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के रामदास आठवले और अपना दल (एस) अनुप्रिया पटेल मंत्रिपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ ले सकते हैं.