देश

आसमान से छत पर गिरा उल्कापिंड, नीचे रजाई में सो रही महिला से टकराया, लेकिन हुआ ‘चमत्कार’, बच गई जान!

यूं तो उल्कापिंड धरती पर गिरने की घटनाएं बहुत ज्यादा नहीं होती हैं. पर जब भी हुई हैं लंबे समय तक सुर्खियों में जरूर रही हैं. इंसान पर सबसे उल्कापिंड गिरने का दर्ज घटना जिसने 30 नवंबर, 1954 को अमेरिका के अलबामा के सिलकागा में हुई थी. इस दिन दोपहर को अंतरिक्ष से एक चट्टान घर की छत पर गिरी थी जिससे छत में छेद हो गया था. इसके बाद नीचे सोफे पर लेटी ऐन होजेस के शरीर के बाएं हिस्से पर लगी. लेकिन ऐन का उस हादसे में बचना किसी चमत्कार से कम नहीं था.

8.5 पाउंड वजनी, 4.5 बिलियन वर्ष पुरानी काले रंग की एक छोटी सी अंतरिक्ष चट्टान टस्कालूसा में अलबामा विश्वविद्यालय परिसर के अलबामा प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में, आज भी मौजूद है. उल्कापिंड के ऐन के लिविंग रूम में गिरने से पहले, सिलाकागा और पूरे पूर्वी अलबामा में लोगों ने “रोमन मोमबत्ती की तरह एक चमकदार लाल रोशनी” देखी थी.

जब उल्कापिंड ऐन पर गिरा और उससे टकराया, तो घर धूल से भर गया था, और शुरू में लगा कि चिमनी गिर गई है या स्पेस हीटर फट गया है. लेकिन फर्श पर पत्थर और उसके शरीर पर बड़े अनानास के आकार के घाव को देखने के बाद, ऐन की मां ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को बुलाया

सिलाकौगा पुलिस प्रमुख ने काली चट्टान को जब्त कर लिया और उसे वायु सेना को दे दिया, आम तौर पर, उल्कापिंड जैसी चीजें संग्रहालय में होती हैं, पर ऐन ने मांग की कि चट्टान उन्हें वापस कर दी जाए. लेकिन ऐन एक किराए के घर में रहती थी, और मकान मालिक, बर्डी गाइ ने भी उल्कापिंड पर दावा किया. कई महीनों की कानूनी लड़ाई के बाद, मामला अदालत के बाहर सुलझा लिया गया और ऐन और उसके पति ने अपनी मकान मालकिन को उल्कापिंड के लिए 500 डॉलर का भुगतान किया.
शायद ऐन और यूजीन होजेस को उम्मीद थी कि वे उल्कापिंड की नीलामी करके बहुत पैसा कमा सकते हैं, लेकिन उन्हें निराशा हुई कि किसी ने उन्हें कुछ भी नहीं दिया. कुछ समय तक, परिवार ने पत्थर को अलबामा म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री को दान करने से पहले एक दरवाजे के रूप में इस्तेमाल किया, जहां यह अभी भी है. वहीं ऐन केवल 52 साल की उम्र में एक स्थानीय नर्सिंग होम में किडनी फेल होने से मर गई.