देश

UGC NET 2024 के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी, इस लिंक से जानें अपना परीक्षा शहर, एडमिट कार्ड इस दिन संभव

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा की एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है. परीक्षार्थी इसे ugcnet.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके माध्यम से परीक्षार्थी चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर किस किस शहर में पड़ा है. यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड बाद में जारी किए जाएंगे. यूजीसी नेट जून 2024 का आयोजन 18 जून को दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक होगी. परीक्षा का आयोजन पेन-पेपर मोड में किया जाएगा.

बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. इसका आयोजन देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों में जूनियर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्ती के लिए किया जाता है. इस बार पीएचडी में एंट्रेंस के तौर पर यूजीसी नेट स्कोर स्वीकार किये जाएंगे.

यूजीसी नेट 2024 का शेड्यूल

यूजीसी नेट जून 2024 का आयोजन 18 जून को दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट में 42 और दूसरी शिफ्ट में 41 विषयों के लिए परीक्षा होगी.

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड कब होंगे जारी?

यूजीसी नेट परीक्षा 18 जून को दो शिफ्ट में होगी. सिटी इंटीमेशन स्लिप इसलिए जारी की जाती है ताकि परीक्षार्थी परीक्षा के लिए अपनी यात्रा की योजना समय रहते बना सकें. एनटीए ने अभी यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख का ऐलान नहीं किया है. लेकिन पहले हुई परीक्षाओं के पैटर्न के अनुसार यह परीक्षा तिथि से दो-तीन दिन पहले जारी किया जाएगा.