देश

पेटीएम ने की छंटनी, अब कर्मचारियों के लिए दूसरी जगह खोज रही नौकरी

प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचारियों के साथ शायद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब उन्‍हें जॉब से निकालने वाली कंपनी ही रिज्‍यूमे लेकर दूसरी जगह नौकरी दिलाने में मदद कर रही है. यह सुनने में जरूर थोड़ा अटपटा लग रहा होगा, लेकिन पूरी तरह सच है. पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्‍यूनिकेशंस (One97 Communications Limited) अपने कारोबार का पुनर्गठन कर रही है और इस कड़ी में कई कर्मचारियों की छंटनी भी कर डाली. अब कंपनी इन कर्मचारियों को दूसरी जगह नौकरी दिलाने का प्रयास कर रही है.

पेटीएम ने फिलहाल यह खुलासा नहीं किया है कि कितने कर्मचारियों की छंटनी की गई है. कंपनी ने खुद बयान जारी कर बताया है कि वह अपने पूर्व कर्मचारियों को नौकरी दिलाने क‍ि लिए करीब 30 कंपनियों के संपर्क में है, जो अभी हायरिंग कर रही हैं. कंपनी ने उन कर्मचारियों की मदद करने का फैसला किया है, जिन्‍होंने दूसरी जगह जॉब खोजने के लिए मदद मांगी थी. कंपनी ने कहा, हाल में जिन कर्मचारियों ने इस्‍तीफा दिया था, उन्‍हें दूसरी जगह जॉब दिलाने में मदद की जा रही है.

बोनस भी देगी कंपनी
पेटीएम ने कहा है कि जिन कर्मचारियों का बोनस बकाया है, उन्‍हें पैसे बांटने में पूरी तरह पारदर्शिता बरती जाएगी. कंपनी ने कुछ दिन पहले ही स्‍पष्‍ट कर दिया था कि वह अपने बिजनेस को रीस्‍ट्रक्‍चर करेगी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) को अपने कारोबार में व्‍यापक तौर पर शामिल करेगी. इसके बाद से ही कंपनी में लगातार छंटनी का दौर चल रहा है.

मार्च में हुई बड़ी छंटनी
पेटीएम ने मार्च, 2024 में बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों की छंटनी की है. आंकड़े बताते हैं कि कंपनी ने करीब 3,500 कर्मचारियों की छंटनी कर दी और कुल कर्मचारियों की संख्‍या 36,521 पर आ गई. कंपनी को यह कदम रिजर्व बैंक की सख्‍त कार्रवाई के बाद उठाना पड़ा. आरबीआई की कार्रवाई के बाद कंपनी को जनवरी-मार्च तिमाही में 550 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था, जिसकी भरपाई के लिए बड़ी संख्‍या में छंटनी करनी पड़ी.