देश

मजबूती के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी ने लगाया रिकाॅर्ड हाई, पाॅवर ग्रीड-आडानी एंटरप्राइज के शेयर तेज

सोमवार 10 जून को स्टॉक मार्केट नए लाइफटाइम हाई पर खुला. सुबह 09:19 बजे सेंसेक्स नए रिकॉर्ड स्तर पर, पहली बार 77,000 के पार पहुंच गया. वहीं निफ़्टी भी 23,400 अंकों के साथ खुला. बैंक निफ्टी भी पहली बार 50,150 के रिकॉर्ड लेवल पर खुला. सुबह 10:10 बजे खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 76,729 अंकों के साथ ट्रेड कर रहा है.

बीते हफ्ते रिकॉर्डतोड़ तेजी और गिरावट देखने के बाद शेयर बाजार में अब रिकवरी की उम्मीद की जा रही है. मोदी सरकार का तीसरी बार गठन हो चुका है और शपथग्रहण के बाद सरकार का पहला दिन होगा, ऐसे में देखना होगा कि बाजार इसपर कैसे रिएक्ट करते हैं. बीते हफ्ते राजनीतिक हलचलों पर बाजार की लगातार नजर रही है. ऐसे में अब इस चक्र से बाजार निकलता है या नहीं, ये भी देखने लायक बात होगी. ग्लोबल बाजारों से भी मिले-जुले संकेत हैं.

शुक्रवार को क्या था हाल
शुक्रवार को बाजार लगातार तीसरे दिन तेजी के साथ बंद हुआ था. सेंसेक्स ने 76,795 का नया रिकॉर्ड बनाया था. सेंसेक्स 1618 अंक चढ़कर 76,693 पर बंद हुआ. निफ्टी 468 अंक चढ़कर 23,290 पर बंद हुआ निफ्टी बैंक 511 अंक चढ़कर 49,803 पर बंद हुआ था.

इन शेयर का भाव बढ़ा
शेयर बाजार के शुरुआती कामकाज में तेजी दिखाने वाली कंपनियों के शेयरों की बात करें तो इनमें अडानी पोर्ट्स, पावर ग्रिड, कोल इंडिया, अडानी एंटरप्राइजेज, एनटीपीसी, ओएनजीसी और बीपीसीएल के शेयर शामिल थे जबकि टॉप लूजर्स की कैटेगरी में हिंडाल्को, डॉक्टर रेड्डीज, महिंद्रा, इंफोसिस, एलटी, ब्रिटानिया और टाइटन के शेयर शामिल थे. सोमवार के शुरुआती कामकाज में एनएमडीसी लिमिटेड के शेयरों में कमजोरी पर कामकाज हो रहा था.