देश

50,000 की सैलरी में 30 लाख का होम लोन, साथ में 5 लाख का कार लोन, कितनी आएगी EMI, समझिये कैलकुलेशन

सैलरी पेशा आदमी के लिए घर और गाड़ी एक बड़ा सपना होता है. नौकरी लगते ही पहली प्राथमिकता होती है कि कुछ सालों में फ्लैट और कार खरीद ली जाए. लेकिन, भारी-भरकम ईएमआई, सैलरी पर भारी पड़ जाती है. देश में सामान्यतः 50,000 वेतन पाने वाले नौकरी पेशा लोगों की संख्या करोड़ों में है. क्या ये लोग इस सैलरी में 30 लाख का घर और 10 लाख की कार लोन पर खरीद सकते हैं. इसमें मासिक किस्त कितनी आएगी, जो सैलरी में से एडजस्ट हो जाएगी. आइये आपको बताते हैं आखिर होम और कार लोन देने से पहले बैंक, सैलरी के आधार पर कैसे तय करते हैं कि आप कितनी रकम तक के कर्ज के हकदार हैं. दरअसल बैंक वेतन के आधार पर आपके कर्ज चुकाने की क्षमता को देखकर लोन देते हैं. ऐसे में जितनी ज्यादा सैलरी होगी उतना ही अधिक लोन मिलने की संभावना होगी.

सैलरी के आधार पर लोन

बैंक से मिलने वाले लोन की रकम का निर्धारण आपकी मासिक आय के आधार पर होता है. इसमें बैंक यह देखता है कि आपकी टेक होम सैलरी कितनी है. दरअसल हर व्यक्ति के वेतन में से पीएफ और मेडिकल समेत कुछ डिडक्शन यानी कटौतियां होती हैं. इसके बाद जो सैलरी हाथ में आती है उसे टेक होम सैलरी कहते हैं. Homents Pvt Ltd के फाउंडर, प्रदीप मिश्रा ने बताया कि आमतौर पर बैंक किसी भी व्यक्ति की टेक होम सैलरी पर 50-60 फीसदी लोन देता है. अगर आपकी टेक होम सैलरी 50000 है तो आपको 25000-30000 रुपये तक की ईएमआई वाला होम लोन मिल सकता है. ध्यान रहे कि होम लोन में पर 20 फीसदी तक फिक्स मार्जिन अमाउंट देना होता है क्योंकि बैंक 80 फीसदी तक लोन देते हैं.

कैसे चेक करें होम लोन एलिजिबिलिटी

विभिन्न बैंकों की साइट पर होम लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर हैं, जहां आप अपनी सैलरी का विवरण दर्ज कर, यह जान सकते हैं कि आपको कितना लोन मिल सकता है. हाउसिंग डॉटकॉम की वेबसाइट पर उपलब्ध होम लोन एलिजिबिलटी कैलकुलेटर के अनुसार, 50000 की मासिक सैलरी वाला व्यक्ति 34,51,316 रुपये का होम लोन लेने के लिए पात्र है. हालांकि, लोन की यह रकम ऊपर-नीचे हो सकती है. इस लोन अमाउंट पर 30 साल के लिए आपकी ईएमआई 22,500 रुपये होगी.इसके अलावा, ध्यान रहे कि होम लोन में आवेदनकर्ता की आयु भी एक अहम फैक्टर होता है. क्योंकि, होम लोन की अधिकतम अवधि 40 साल होती है. ऐसे में अधिक उम्र में लोन लेने में मुश्किल आ सकती है.

5 लाख का कार लोन

अगर आप होम लोन के अलावा 5 लाख का कार लोन भी लेते हैं तो इस पर 7 वर्ष की अवधि के लिए मंथली इंस्टॉलमेंट 7546 रुपये होगी. होम लोन पर 22,500 और कार लोन 7546 रुपये की ईएमआई का कुल जोड़ 30046 रुपये होता है यानी आप मोटा-मोटा 50,000 की सैलरी पर 30 लाख का होम लोन और 5 लाख का कार लोन पा सकते हैं.बता दें कि यह एक सामान्य-सा कैलकुलेशन है. बैंक अलग-अलग नियमों व शर्तों के आधार पर लोन की रकम तय करता है.