देश

ट्रेन में चिप्‍स-बिस्‍कुट खाने के बाद यात्रियों को एक गलती पड़ी भारी, चुकाना पड़ा 10 गुना जुर्माना, जानें वजह

ट्रेन में सफर के दौरान कई यात्री भूख लगने पर चिप्‍स और बिस्‍कुट लेकर खाते हैं. इसके बाद एक गलती इन यात्रियों को भारी पड़ जाती है. ऐसा ही आगरा मंडल में हुआ. यात्रियों ने इस घटना से सबक लेते हुए दोबारा ऐसा न करने की बात कही. लेकिन टीटी नहीं माने और चिप्‍स-बिस्‍कुट की कीमत से 10 गुना जुर्माना चुकाना पड़ गया. आप भी सफर के दौरान ऐसी गलती न कर बैंठे.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के अनुसार आगरा मंडल के कई स्टेशनों पर व ट्रेनों में अभियान चला रहा है. इसमें स्‍टेशनों गंदगी फैलाने वालों के अलावा बिना टिकट यात्रा, अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज यात्रियों की जांच की गयी. जांच के दौरान ट्रेन में लोग ट्रेन की टॉयलेट में छिपते नजर आए तथा स्टेशन पर अफरा तफरी का माहौल बन गया. लोग इधर उधर भागते दिखे तो कोई अपने परिचितों का हवाला देते रहे.
गंदगी फैलाने वाले एक यात्री ने कहा कि भूख लगने पर चिप्‍स और बिस्‍कुट खरीदकर खाया. इसके बाद रैपर वहीं फेंक दिया. उसी समय जांच टीम वहां पहुंच गयी. यात्री 10 रुपये के चिप्‍स बिस्‍कुट की कीमत से करीब 10 गुना जुर्माना लगाया गया. इस तरह तमाम यात्रियों को जांच टीम ने पकड़ा.

जांच के दौरान गंदगी फेलाने वाले 22 यात्रियों से 2,400 रुपये, 243 बिना टिकट यात्रियों से 1,02,945 रुपये, अनाधिकृत यात्रा करने वाले 39 यात्रियों से 17,730 रुपये सहित कुल 304 यात्रियों से 1,23,075 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया.जनसंपर्क अधिकारी कु. प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रकार की जांच मंडल में लगातार कराई जा रही है. अतः यात्रियों से अनुरोध है कि वह उचित यात्रा टिकट लेकर और निर्धारित सीमा से अधिक सामान को बुक कराकर ही यात्रा करें, रेल परिसर में गंदगी न फैलाएं. ऐसा करने पर जुर्माना लगाया जाएगा.