देश

बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पहले 17 परसेंट बढ़ी सैलरी, अब डीए में बढ़ोतरी को भी मिली मंजूरी

 बैंक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने एक सर्कुलर जारी कर इसकी घोषणा की है. इस वृद्धि के बाद बैंक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 15.97 फीसदी हो जाएगा, जो पिछले भत्ते से मात्र 0.01 फीसदी की बढ़ोतरी है. डीए में वृद्धि वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के लिए की जाएगी.

औद्योगिक श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ते की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के तिमाही औसत के आधार पर की जाती है. वित्तीय वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (इस साल जनवरी, फरवरी और मार्च) में यह 139 था. पिछली तिमाही 138.76 थी. यानि चौथी तिमाही में तीसरी तिमाही के मुकाबले महंगाई में 0.24 अंक की वृद्धि हुई है.

सैलरी में हुआ था 17 परसेंट का इजाफा
बैंकों ने इस मार्च में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के वेतन में 17% की बढ़ोतरी की थी, जिससे बैंकों को वेतन देने में ₹8,284 करोड़ की वृद्धि हुई.आईबीए ने ये भी कहा है कि बैंक कर्मचारियों के लिए नया पे स्केल भी तय किया जाएगा. इसमें बढ़ा हुआ डीए एडिशनल लोड को जोड़ा जाएगा.

5 दिन काम की मांग
लंबे समय से चली आ रही पांच दिन के वर्क वीक की मांग को अभी भी सरकार से मंजूरी मिलनी बाकी है, जबकि आईबीए और बैंक यूनियन पहले ही इस पर सहमत हो चुके हैं. हालाँकि, रिपोर्टों से पता चलता है कि इससे काम के घंटों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. आईबीए ने अपने नोट में इसका भी जिक्र किया है. संस्थान का कहना है कि अभी सरकार की ओर से इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया आनी बाकी है. बकौल आईबीए, जब तक ऐसा नहीं होता है तब तक वर्क वीक में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. गौरतलब है कि बैंक एसोसिएशन हर शनिवार-रविवार को छुट्टी चाह रहे हैं.