देश

टूरिस्‍ट वीजा पर आया भारत, मकसद था कुछ और, एयरपोर्ट पर जब हुई तलाशी तो निकला 30 करोड़ का ‘खजाना’

दुनियाभर के अधिकांश देश आज मादक पदार्थों की तस्‍करी (Drug Smuggling) की समस्‍या से जूझ रहे हैं. म्‍यांमार, थाइलैंड, लाओस और वियतनाम की सीमाओं से लगे इलाके, जिसे गोल्‍डन ट्राएंगल कहते हैं, से पूरी दुनिया में ड्रग्‍स की सप्‍ताई की जाती है. भारत भी इससे अछूता नहीं है. भारत में मादक पदार्थों की तस्‍करी कई रूटों से होती है. हवाई मार्ग से भी ड्रग्‍स भारत लाई जाती है. चैन्‍नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी अब कोकीन (Cocaine Smuggling) की बड़ी खेप के साथ थाइलैंड के एक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. यह व्‍यक्ति वियतनाम से उच्‍च क्‍वालिटी की कोकीन थाइलैंड लाया और फिर वहां से भारत. राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) की इस पर पहले से नजर थी और हवाई अड्डे पर उतरते ही दबोच लिया गया.

चैन्‍नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट अब मादक पदार्थों की तस्‍करी का हब बन चुका है. यही कारण है कि पिछले छह महीनों में ही यहां 100 करोड़ रुपये मूल्‍य की केवल कोकीन ही पकड़ी जा चुकी है. चैन्‍नई आने वाली कोकीन को तमिलनाडु के साथ ही नई दिल्‍ली सहित देश के अन्‍य हिस्‍सों में भेजा जाता है.

बैग में निकला ‘खजाना’
मोहम्‍मद अंतामा यासीका नाम का एक थाई नागरिक थाई एयरवेज की फ्लाइट से चैन्‍नई एयरपोर्ट पर सोमवार को उतरा. वह टूरिस्‍ट वीजा पर भारत आया था. डीआरआई के अधिकारियों को पहले से ही भनक लग गई थी कि कोकीन की एक बड़ी खेप थाइलैंड से भारत आने वाली है. यासीका जैसे फ्लाइट से उतरकर एयरपोर्ट पहुंचा तो उसे पूछताछ के लिए रोक लिया गया. वह अधिकारियों के सवालों के जवाब ठीक से न दे पाया और घबरा गया. जब उससे बैग की तलाशी लेने की इजाजत मांगी गई तो वह टालमटोल करने लगा.

डीआरआई अधिकारियों ने शक होने पर उसके बैग की तलाशी ली. बैग के निचले हिस्‍से में स्‍पेशल जेब बनाई गई थी. इसी जेब में सफेद पाउडर पैकेट्स में डालकर छुपाया गया था. इस पाउडर की जब जांच की गई तो पाया की यह कोकीन थी. इसका वजन 3.3 किलोग्राम था और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 30 करोड़ रुपये है.

हाई क्‍वालिटी की है कोकीन
मोहम्‍मद अंतामा यासीका जो कोकीन लेकर आया है, वह उच्‍च क्‍वालिटी की है. इसकी मांग और कीमत, दोनों ही काफी ज्‍यादा है. यह खेप तमिलनाडु और दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों में स्थानीय स्रोतों के माध्यम से वितरित की जानी थी. डीआरआई अब लाओस, थाईलैंड और वियतनाम के ‘गोल्डन ट्राएंगल’ क्षेत्र में तस्करों के एक बड़े नेटवर्क से कनेक्शन की जांच कर रही है, जो हवाई मार्ग से चेन्नई में ड्रग्स की तस्करी करते हैं.

अप्रैल में पकड़ी थी 3.5 किलोग्राम कोकीन
राजस्व खुफिया निदेशालय ने इस साल 24 अप्रैल को मलेशिया से चेन्नई पहुंचे एक भारतीय यात्री से 3.5 किलोग्राम कोकीन जब्त की थी. इसी तरह फरवरी में, सिंगापुर के रास्ते लाओस से चेन्नई पहुंचे एक इंडोनेशियाई निवासी से 27 करोड़ रुपये की ड्रग जब्त की गई थी.