छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में मौसम का डबल अटैक, सरगुजा में गर्मी, रायपुर को बारिश का इंतजार

छत्तीसगढ़ में मानसून को लेकर राहतभरी खबर सामने आई है. मानसून की प्रदेश में एंट्री हो चुकी है. सुकमा के बाद मानसून बीजापुर पहुंच चुका है. हालांकि अभी भी प्रदेश के एक बड़े हिस्सों को बारिश का इंतजार है. कई इलाकों में गर्मी से लोग परेशान हैं. तो वहीं कोण्डागांव, नारायणपुर, बस्तर, कांकेर, बीजापुर, दंतेवाड़ा के कई इलाकों में बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के कारण मानसून रुक गया था. अब चक्रवात हट गया है. इससे अब जल्द पूरे प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. तो वहीं आने वाले 2 दिनों तक सरगुजा संभाग के जिलों में हीट वेव चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक रायपुर, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, बालोद और राजनांदगांव जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. तो वहीं बस्तर संभाग के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं. गुरुवार को कोरबा का लखनपुर सबसे गर्म रहा. यहां का तापमान 43.6 रिकॉर्ड किया गया है. सबके कम तापमान नायारणपुर में 22.2 डिग्री दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों कर तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज होगी.

जानें रायपुर में कब पहुंचेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक 15 से 17 जून तक मानसून रायपुर पहुंच सकता है. 8 जून को मानसून सुकमा पहुंचा था. तब से वहीं अटका रहा. इस दौरान मानसून की गतिविधियां कमजोर हो गई. फिलहाल राज्य के 9 जिलों में औसत से ज्यादा और 3 जिलों में सामान्य बारिश हो चुकी है. बाकी के 12 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है. माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में बारिश की भरपाई हो सकती है.

अंबिकापुर संभाग में लगातार गर्मी का दौर जारी है. गुरुवार को अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा. मौसम विभाग की मानें तो 17 जून के बाद प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है. हालांकि जून के पहले हफ्ते कुछ इलाकों में बारिश जरूर हुई, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिली.

About the author

NEWSDESK