छत्तीसगढ़

अदाणी फाउंडेशन ने एसीसी चिल्हाटी साइट पर मोबाइल हेल्थ यूनिट के साथ बिलासपुर के 16 गांवों में घर-घर जाकर लोगों को उपलब्ध कराई स्वास्थ्य सेवाएं

अदाणी फाउंडेशन ने एसीसी चिल्हाटी साइट पर मोबाइल हेल्थ यूनिट के साथ बिलासपुर के 16 गांवों में घर-घर जाकर लोगों को उपलब्ध कराई स्वास्थ्य सेवाएं

संपादक का सारांश
* एसीसी और अदाणी फाउंडेशन मोबाइल हेल्थ यूनिट (एमएचयू) के ज़रिये छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के गांवों के ग्रामीण समुदायों को समय पर और प्रभावी चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहे हैं
* एमएचयू की पहुंच 16 गांवों, 13 पंचायतों तक हो चुकी है, जिससे 7,400 से अधिक निवासियों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं
* इस पहल के अंग के रूप में, पांच गांवों में नेत्र जांच शिविर भी आयोजित किए गए, जिसमें 972 रोगियों को मुफ्त आंखों की देखभाल से जुड़ी सुविधा प्रदान की गई और 168 स्कूली बच्चों की आंखों के फ्लू के लिए जांच की गई।

विविधीकृत अदाणी पोर्टफोलियो की सीमेंट एवं निर्माण सामग्री कंपनी, एसीसी लिमिटेड, अपने परिचालन वाले क्षेत्र में ग्रामीण समुदायों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। एसीसी, अदाणी फाउंडेशन के साथ मिलकर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के मस्तूरी तहसील में एसीसी चिल्हाटी साइट के आसपास के गांवों में मोबाइल हेल्थ यूनिट (एमएचयू) पहल ज़रिये स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करा रही है। इस कार्यक्रम ने अब तक 13 पंचायतों को महत्वपूर्ण चिकित्सा सेवाएं प्रदान की हैं, जिसमें 16 गांव शामिल हैं, और 7,400 से अधिक निवासियों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिला है।
एमएचयू अपने केंद्र के आस-पास के 20 किलोमीटर के दायरे में सेवा प्रदान करता है, और प्रतिदिन 2-3 गांवों का दौरा करता है। इस पहल के ज़रिये कुल लाभार्थियों में से 471 लोगों के लिए उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) और 290 लोगों के लिए मधुमेह (डायबिटीज़) का निदान किया गया है, जिससे विभिन्न गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान कर उनका समाधान करने में कार्यक्रम की प्रभावशीलता को दर्शाता है।
उपचार के उच्च मानकों को बनाए रखते हुए, एमएचयू स्वास्थ्य समस्याओं के सटीक निदान और उपचार के लिए बेहद ज़रूरी साबित हुआ, खासकर उन रोगियों के लिए जो अपने स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) से पर्याप्त उपचार प्राप्त नहीं कर पाए हैं।
इसके अलावा, स्वास्थ्य सेवा पहल के तहत, सीएसआर टीम ने भुरकुंडा, गोड़ाडीह, बोहरडीह, लोहारसी और विधीयाडीह गांवों में एक नेत्र जांच शिविर भी आयोजित किया। शिविर में 972 रोगी लाभान्वित हुए और यहां जांच, चश्मा तथा उपचार सहित मुफ्त नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान की गईं। साथ ही, 168 प्राथमिक विद्यालय के छात्रों की आंखों के फ्लू के लिए जांच और उपचार भी किया गया। यह पहल हेल्पएज इंडिया के साथ मिलकर की गई है।
एसीसी और अदाणी फाउंडेशन एमएचयू के ज़रिये स्वस्थ जीवन को बढ़ावा दे रहे हैं, जिससे वंचित समुदायों की ज़रूरतों को पूरा कर ग्रामीण तथा दूरदराज़ के इलाकों में आवश्यक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने के प्रति इनकी प्रतिबद्धता ज़ाहिर होती है।