देश

क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए इस्तेमाल करते हैं CRED, PhonePe जैसे ऐप्स, 1 जुलाई से लग सकता है झटका

अगर आप क्रेडिट कार्ड के यूजर्स हैं तो आपको झटका लग सकता है. 1 जुलाई से कुछ प्लेटफॉर्म के जरिये क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में में मुश्किल हो सकती है. क्रेड (CRED), फोनपे (PhonePe), बिलडेस्क (BillDesk) जैसे कुछ प्रमुख फिनटेक हैं, जिन पर आरबीआई (RBI) के नए नियमों का असर पड़ सकता है. केंद्रीय बैंक ने निर्देश दिया है कि 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस (BBPS) के माध्यम से प्रोसेस की जानी चाहिए.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 2 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), 1.7 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और 1.4 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने बीबीपीएस एक्टिवेट नहीं किया है. इन बैंकों ने अभी तक निर्देशों का पालन नहीं किया है. CRED और PhonePe जैसे फिनटेक, जो पहले से ही बीबीपीएस के सदस्य हैं, वे भी 30 जून के बाद उनके लिए क्रेडिट कार्ड ड्यूज पर पेमेंट की प्रक्रिया नहीं कर पाएंगे.

BBPS पर केवल 8 बैंकों के क्रेडिट कार्ड हैं लाइव
पेमेंट इंडस्ट्री ने डेडलाइन को 90 दिनों तक बढ़ाने की मांग की है. अभी तक केवल 8 बैंकों ने बीबीपीएस पर बिल पेमेंट एक्टिवेट किया है, जबकि कुल 34 बैंकों को क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति है.

क्या है बीबीपीएस
भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है. यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है. यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है.