देश

30 दिन बाद काम करना बंद कर देंगे कई Paytm Wallet, कहीं आपका वॉलेट भी इन्हीं में से एक नहीं,

अगर आप डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस ऐप पेटीएम (Paytm) इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. हाल ही में आरबीआई (RBI) ने न‍ियमों का पालन नहीं करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड यानी पीपीबीएल (PPBL) पर रोक लगा दी थी. अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने घोषणा की है कि जीरो बैलेंस और एक साल से अधिक समय तक कोई ट्रांजैक्शन नहीं करने वाले वॉलेट 20 जुलाई, 2024 को बंद हो जाएंगे.

पीपीबीएल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इनएक्‍ट‍िव पेटीएम वॉलेट यूजर्स को वॉलेट बंद क‍िए जाने से 30 दिन पहले नोटिस जारी क‍िया जाएगा. इस जानकारी में बताया गया क‍ि वे सभी वॉलेट ज‍िनमें पिछले एक साल या इससे ज्‍यादा समय से क‍िसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है और जिनका बैलेंस जीरो है, उन्हें 20 जुलाई, 2024 से बंद कर दिया जाएगा.पीपीबीएल की तरफ से ग्राहकों को सलाह दी गई क‍ि वे अपने इनएक्‍ट‍िव अकाउंट और वॉलेट को एक्‍ट‍िव करा लें या बंद करा दें. अंत‍िम तारीख तक ऐसा नहीं करने पर अकाउंट और वॉलेट को ऑटोमेट‍िक बंद कर द‍िया जाएगा

RBI का एक्शन
गौरतलब है कि आरबीआई ने 29 जनवरी को आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का आदेश दिया था. बाद में यह समयसीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी. हालांकि, यह भी कहा गया था कि अगर ग्राहकों का कोई बैलेंस बचा है, उसे खत्म होने तक इस्तेमाल कर सकते हैं.