देश

टेलीग्राम ने पेपर लीक करने वाले चैनल को किया ब्लॉक, बोला- जांच में करेंगे सहयोग

NEET पेपर लीक मामला शांत भी नहीं हुआ था कि UGC-NET पेपर लीक ने देश के छात्रों के अंदर पनप रहे गुस्से को भड़का दिया. UGC-NET पेपर लीक होने के बाद शिक्षा विभाग ने इसे रद्द करने का फैसला लिया. UGC-NET का पेपर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम का उपयोग करके शेयर किया गया था. अब इस मामले में टेलीग्राम ने बड़ा फैसला लिया है.

टेलीग्राम ने शुक्रवार को कहा कि उसने UGC-NET के पेपर लीक करने में शामिल चैनलों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की है. क्लाउड-आधारित इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस प्लेटफॉर्म ने न्यूज18 को बताया कि ‘हमने उन सभी चैनलों को ब्लॉक कर दिया है जो पेपर से संबंधित अनधिकृत सामग्री के प्रसार में शामिल थे. हम देश के कानून के अनुपालन में सरकारी अधिकारियों को उनकी जांच में सहायता कर रहे हैं.’

टेलीग्राम ने अपने बयान में क्या कहा?
टेलीग्राम ने कहा कि ‘जब भी हमें अपने किसी भी हेल्पडेस्क पर सार्वजनिक सामग्री की वैधता के बारे में कोई शिकायत मिलती है, तो हम आवश्यक कानूनी जांच करते हैं और IT अधिनियम 2000 के दिशा-निर्देशों के अनुसार इसे हटा देते हैं.’ यह प्रतिक्रिया उन आरोपों के बाद आई है, जिनमें कहा गया है कि टेलीग्राम वह माध्यम था, जिसके ज़रिए यूजीसी-नेट प्रश्नपत्र लीक हुआ था.